Sports

पेरिस: नोवाक जोकोविच रविवार से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन के मुख्य मुकाबले में जब उतरेंगे तो उनकी नजरें दूसरी बार एकसाथ चारों ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रिकार्ड की बराबरी करने पर होगी। टेनिस इतिहास में जोकोविच (2016) से पहले सिर्फ डान बुड्गे (1938) और राड लावेर (1962 और 1969) ही एक साथ चारों ग्रैंडस्लैम के विजेता रहे है।

टूर्नामेंट में हालांकि दिग्गज रोजर फेडरर की वापसी और गत विजेता राफेल नडाल के लय में आने से विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज जोकोविच का रास्ता इतना आसान नहीं होगा। इससे पहले 2016 में चारों गैंडस्लैम खिताब जीत चुके जोकोविच ने 2018 में विम्बलडन और यूएस ओपन का खिताब जीतने के बाद इस साल जनवरी में अपना सातवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता है। जोकोविच ने अब तक 15 गैंडस्लैम खिताब जीते हैं जबकि इस मामले में फेडरर और नडाल क्रमश: 20 और 17 खिताब के साथ उनसे आगे है। इन दोनों खिलाड़ियों ने भी करियर स्लैम को पूरा किया है लेकिन एक साथ चारों बड़े खिताबों को एकसाथ जीतने में सफल नहीं रहे हैं।

जोकोविच को सबसे बड़ी चुनौती स्पेन के नडाल से मिलने की संभावना है जिन्हें ‘लाल बाजरी' के बादशाह के तौर पर जाना जाता है। नडाल ने सर्बिया के जोकोविच को पिछले सप्ताह इटैलियन ओपन के फाइनल में हराया था। इस मुकाबले के बाद जोकोविच ने कहा था, फ्रेंच ओपन में बिना किसी शक के नडाल सबसे बड़े दावेदार होंगे, उनके बाद ही कोई और होगा।' उन्होंने कहा, ‘एक साथ चारों ग्रैंडस्लैम जीतने के मौके से मुझे अतिरिक्त प्रेरणा और प्रोत्साहन मिला रहा है। मैं तीन साल पहले ऐसा कर चुका हूं और मुझे विश्वास है कि फिर से ऐसा कर सकता हूं।'