Sports

नई दिल्ली: रॉजर फेडरर और राफेल नडाल के मैच का दुनिया भर के टेनिस फैन्स को इंतजार रहता है और हमेशा एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिलता है। लेकिन नडाल और नोवाक जोकोविच का मुकाबला भी दर्शकों का कम मनोरंजन नही करता।यहां तक की स्पेनिश और सर्ब के ओपन एरा में सबसे ज्यादा मुकाबले (50) हुए है , जिसमें स्कोर 26-24 पर जोकोविच के पक्ष में हैं। इसमें ग्रैंड स्लैम में 13 मुकाबले शामिल हैं (नडाल 9-4 की बढ़त) और सात ग्रैंड स्लैम फाइनल (नडाल 4-3 की बढ़त)।

फेडरर के साथ मुकाबलों की तुलना करें तो 23-15 पर नडाल के पक्ष में चल रही है, हालांकि इन दोनों के बीच पिछले पांचों मुकाबले फेडरर के नाम रहे हैं। हाल ही में जब नडाल से पूछा गया कि क्या स्विस मैस्ट्रो(फेडरर) -उनके सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी है, तो नडाल कुछ देर के लिए चुप कर गए और फिर बोले "यह जटिल (complicated) है"। हालांकि नडाल ने बाद में कहा कि इतना कुछ हासिल करने के बाद वह( फेडरर)  इस खेल के इतिहास में सबसे बढ़ि़या खिलाड़ी हैं।

जोकोविच सबसे मुश्किल प्रतिद्वंद्वी
कठिन प्रतिद्वंद्वी के बारे में बताते हुए उन्होंने आगे कहा, "लेकिन तकनीकी स्तर पर, जब जोकोविच अपने खेल के शीर्ष पर रहे हैं, मुझे कहना होगा कि लगता था मैं एक अजेय खिलाड़ी के खिलाफ खेल रहा हूं।" 2016 में अपने शीर्ष पर चल रहे जोकोविच ने फेडरर के करियर-सर्वश्रेष्ठ (2007 में 2524.3) और नडाल (2013 में 2489.5) से बेहतर 2570.6 की रेटिंग हासिल की।

.
.
.
.
.