Sports

पेरिस : विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और 10 बार के चैंपियन स्पेन के राफेल नडाल ने अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन की चुनौती को चार सेटों में 4-6, 6-3, 6-2, 6-2 से ध्वस्त करते हुए फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली। रिकार्ड 11वें खिताब की तलाश में लगे क्ले कोर्ट किंग नडाल ने कल वर्षा के कारण अधूरे छूटे मैच को एकतरफा अंदाज में पूरा कर लिया। वर्षा के कारण बुधवार को जब मैच रोका गया था तो नडाल पहला सेट गंवा चुके थे लेकिन दूसरे सेट में 5-3 की बढ़त के बाद 30-15 के स्कोर पर सर्विस कर रहे थे।

नडाल ने दूसरा सेट जल्द ही 6-3 के स्कोर पर निपटाया और तीसरा और चौथा सेट आसानी से जीतकर 11वीं बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में जगह बना ली। नडाल ने यह मैच तीन घंटे 42 मिनट में जीता। उनकी पिछले 25 मैचों में यह 24वीं जीत है। वह ओपन युग में किसी ग्रैंड स्लेम के सेमीफाइनल में 11 बार पहुंचने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गये हैं। दो अन्य खिलाड़ी अमेरिका के जिमी कोनर्स और स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर हैं। क्ले कोर्ट के बादशाह नडाल का ग्रैंड स्लेम में यह 27वां सेमीफाइनल है और ओपन युग में सर्वाधिक ग्रैंड स्लेम सेमीफाइनल के मामले में वह अमेरिका के आंद्रे अगासी को पीछे छोड़कर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।

श्वार्टजमैन ने कल पहला सेट जीतकर उलटफेर करने की उम्मीद जताई थी लेकिन दो बार बारिश की बाधा ने अर्जेंटीना के खिलाड़ी की लय बिगाड़ दी। नडाल जैसे ही अपनी लय में लौटे तो फिर श्वार्टजमैन के लिए उन्हें रोकना बहुत मुश्किल काम हो गया। नडाल की श्वाट्र्जमैन के खिलाफ यह लगातार छठी जीत है। स्पेनिश खिलाड़ी का सेमीफाइनल में तीसरी सीड क्रोएशिया के मारिन सिलिच और पांचवीं वरीयता प्राप्त अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो के बीच मैच के विजेता से मुकाबला होगा। यह मैच भी वर्षा के कारण अधूरा रह गया था।

नडाल की श्वार्टजमैन के खिलाफ यह लगातार छठी जीत है। नडाल ने यह मुकाबला तो जीत लिया लेकिन पहला सेट हारने के कारण नडाल का रोलां गैरों की लाल बजरी पर लगातार सेट जीतने का सिलसिला 37 सेट पर थम गया। उन्हें अब स्वीडन के ब्योर्न बोर्ग का लगातार 41 सेट जीतने का रिकॉर्ड तोडऩे के लिए नए सिरे से प्रयास करना होगा। बोर्ग ने यह रिकॉर्ड 1979-81 के बीच बनाया था। स्पेनिश खिलाड़ी का सेमीफाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त डेल पोत्रो से मुकाबला होगा।

सिलिच और डेल पोत्रो के बीच कल खेल रुकने के समय पहले सेट में मुकाबला 6-6 (5-5) से बराबर था। डेल पोत्रो ने पहले सेट का टाई ब्रेक 7-5 से जीत लिया लेकिन सिलिच ने दूसरा सेट 7-5 से जीतकर मैच में 1-1 की बराबरी कर ली। डेल पोत्रो ने फिर अगले दो सेट जीतकर नौ साल के लंबे अंतराल के बाद अंतिम चार में जगह बना ली।  पुरुष वर्ग का दूसरा सेमीफाइनल गैर वरीयता प्राप्त इटली के मार्को सेचिनाटो और सातवीं सीड ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम के बीच खेला जाएगा। 

.
.
.
.
.