Sports

पुणे : मुंबई इंडियंस को शनिवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में व्यक्तिगत प्रदर्शन पर निर्भर रहने के बजाय एक इकाई के तौर पर प्रदर्शन करना होगा, तभी टीम अपना खाता खोल पाएगी। मुंबई इंडियंस की सत्र में खराब शुरूआत हुई जिसमें उसे पहले सभी तीनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा है जिससे वह टूर्नामेंट में अभी तक खाता नहीं खोल सकी है। 

मुंबई की टीम को पहले दिल्ली कैपिटल्स से चार विकेट से हार मिली जिसके बाद राजस्थान रॉयल्स ने उसे 23 रन से पराजित किया और फिर कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांच विकेट से शिकस्त दी। मुंबई इंडियंस के लिए यह भी जरूरी है कि उनके कप्तान रोहित शर्मा कुछ रन जुटाए। वह अभी तक तीन मैचों में 41, 10 और तीन रन ही बना सके हैं। तीनों मैच गंवाने के बावजूद कुछ खिलाड़ियों ने व्यक्तिगत रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। ईशान किशन ने शीर्ष क्रम पर खेलते हुए 81, 54 और 14 रन बनाए हैं जबकि युवा तिलक वर्मा (22, 61, 38) ने मध्यक्रम में प्रभावित किया है। 

डेवाल्ड ब्रेविस (बेबी एबी के नाम से मशहूर) के शामिल होने से और फिट होकर टीम में लौटे सूर्यकुमार यादव के आने से मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजी लाइन अप को मजबूती मिली है। सूर्यकुमार ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 36 गेंद में 52 रन बनाए थे। पिछले मैच में पांच गेंद में नाबाद 22 रन की पारी खेलने वाले कीरोन पोलार्ड किसी भी प्रतिद्वंद्वी के गेंदबाजी आक्रमण के लिए खतरा बना सकते हैं। 

मुंबई की बल्लेबाजी कुछ हद तक ठीक है लेकिन टीम की गेंदबाजी को बेहतर करने की जरूरत है। इसके घरेलू गेंदबाज - बासिल थम्पी और मुरूगन अश्विन - को सुधार करने की जरूरत है तो वहीं टीम के विदेशी गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया के डेनियल सैम्स और टाइमल मिल्स चिंता का विषय हैं। केकेआर के खिलाफ सैम्स और मिल्स ने काफी रन लुटाए थे। विशेषकर सैम्स के खिलाफ पैट कमिंस ने चार छक्के और दो चौके जमाकर 16वें ओवर में 35 रन जोड़े जिससे उन्होंने आईपीएल के सबसे तेज अर्धशतक के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए केकेआर को जीत दिलाई। 

जसप्रीत बुमराह मुंबई इंडियंस के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं, लेकिन केकेआर के खिलाफ उन्होंने भी काफी रन दिए। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की बात करें तो टीम ने तीन में से दो मैचों में जीत हासिल की है और हार से सत्र की शुरूआत करने के बाद टीम अच्छी लय में दिख रही है। दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसी की अगुआई वाली आरसीबी को पहले मैच में पंजाब किंग्स से पांच विकेट से हार मिली जिसके बाद उसने केकेआर (तीन विकेट) और राजस्थान रॉयल्स (चार विकेट) पर लगातार जीत दर्ज की। 

डुप्लेसी अच्छी फॉर्म में दिखे, जिसमें दिनेश कार्तिक और शाहबाज अहमद भी बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं। लेकिन टीम उम्मीद करेगी कि विराट कोहली भी कुछ रन जुटाएं। आरसीबी की बल्लेबाजी इकाई ग्लेन मैक्सवेल के शामिल होने से मजबूत होगी जो मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच के लिए उपलब्ध हैं। गेंदबाजी में श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसरंगा डि सिल्वा ने प्रभावित किया है जबकि डेविड विली और हर्षल पटेल को मुंबई की टीम को रोकने के लिए अच्छा प्रदर्शन करना होगा। मुंबई की टीम भी मोहम्मद सिराज और आकाशदीप से निरंतरता की उम्मीद करेगी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर : विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज, फाफ डुप्लेसी, हर्षल पटेल, वानिंदु हसरंगा, दिनेश कार्तिक, जोश हेजलवुड, शाहबाज अहमद, अनुज रावत, आकाश दीप, महिपाल लोमरर, फिन एलन, शेरफेन रदरफोर्ड, जेसन बेहरेनडॉर्फ, सुयश प्रभुदेसाई, चामा मिलिंद, अनीश्वर गौतम, कर्ण शर्मा, डेविड विली, रजत पाटीदार, सिद्धार्थ कौल। 

मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), अनमोलप्रीत सिंह, राहुल बुद्धि, रमनदीप सिंह, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, टिम डेविड, अर्जुन तेंदुलकर, बासिल थम्पी, ऋतिक शौकीन, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, जोफ्रा आर्चर, मयंक मार्कंडे, मुरुगन अश्विन, रिले मेरेडिथ, टाइमल मिल्स, अरशद खान, डेनियल सैम्स, डेवाल्ड ब्रेविस, फैबियन एलन, कीरोन पोलार्ड, संजय यादव, आर्यन जुयाल और इशान किशन। 

समय : मैच दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होगा।