IPL 2019
Sports

बेंगलुरू: टिम साउथी, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव की तिकड़ी की धारदार गेंदबाजी से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने इंडियन प्रीमियर लीग में आज यहां मुंबई इंडियन्स को 14 रन से हराकर नाकआउट के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदों को जीवंत रखा। आरसीबी के 168 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मुंबई की टीम हार्दिक पंड्या (50) के अर्धशतक के बावजूद साउथी (25 रन पर दो विकेट), सिराज (28 रन पर दो विकेट) और उमेश (29 रन पर दो विकेट) की सटीक गेंदबाजी के सामने सात विकेट पर 157 रन ही बना सकी। आरसीबी ने इसके साथ ही मौजूदा सत्र में मुंबई के खिलाफ उसी के मैदान पर मिली 46 रन की हार का बदला भी चुकता कर दिया।          

इससे पहले आरसीबी के बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे। सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा (45), ब्रैंडन मैकुलम (37) और कप्तान विराट कोहली (32) ने जमने के बाद विकेट गंवाए। कोलिन डि ग्रैंडहोम (10 गेंद में नाबाद 23 रन, तीन छक्के) ने मिशेल मैकलेनाघन के पारी के अंतिम ओवर में तीन छक्के सहित 24 रन जुटाकर टीम का स्कोर सात विकेट पर 167 रन तक पहुंचाया। हार्दिक मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने तीन ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह (चार ओवर में 22 रन पर एक विकेट) और कृणाल पंड्या (चार ओवर में 24 रन) ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए आरसीबी को बड़ा स्कोर बनाने से रोकने में अहम भूमिका निभाई।          

हार के साथ मुंबई के लिए खड़ी हुई मुसीबत
इस जीत के साथ आरसीबी के आठ मैचों में तीन जीत से छह अंक हो गए हैं और टीम पांचवें स्थान पर पहुंच गई है। मुंबई इंडियन्स के आठ मैचों में सिर्फ चार अंक हैं और उसकी नाकआउट में जगह बनाने की राह अब काफी मुश्किल हो गई है। मुंबई सातवें पायदान पर है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई की शुरुआत बेहद खराब रही। साउथी ने पहले ही ओवर में इशान किशन (00) का बोल्ड किया जिसके बाद उमेश यादव ने चौथे ओवर में सलामी बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (09) और कप्तान रोहित शर्मा (00) को लगातार गेंदों पर पवेलियन भेजा मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 21 रन किया। मुंबई की टीम ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 40 रन बनाए। युजवेंद्र चहल की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डिकाक कीरोन पोलार्ड (13) का कैच लपकने में नाकाम रहे लेकिन मोहम्मद सिराज के अगले ओवर में उन्होंने अपनी इस गलती की भरपाई कर दी।  जेपी डुमिनी (23) और हार्दिक पंड्या पांचवें विकेट के लिए 37 रन जोड़कर विकेटों के पतन पर विराम लगाया। डुमिनी हालांकि 12वें ओवर में गैरजरूरी दूसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए।

मुंबई की टीम की उम्मीदें इसके बाद पंड्या बंधुओं हार्दिक और कृणाल पर टिकी थी। दोनों ने 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया। मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 62 रन की जरूरत थी। कृणाल ने ग्रैंडहोम पर छक्का जबकि हार्दिक ने दो चौके मारे। साउथी के 18वें ओवर में हालांकि सिर्फ पांच रन बने जिससे मुंबई को अंतिम दो ओवर में 30 रन की दरकार थी। सिराज ने 19वें ओवर में कृणाल (23) को मनदीप के हाथों कैच कराया। इस ओवर में सिर्फ पांच रन बने। हार्दिक ने इस बीच एक रन के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। साउथी के अंतिम ओवर में मुंबई को 25 रन की जरूरत थी । साउथी ने पहली ही गेंद पर हार्दिक को पवेलियन भेजकर मुंबई की उम्मीद तोड़ी। मुंबई की टीम इस ओवर में 10 रन ही बना सकी। 

.
.
.
.
.