Sports

नई दिल्लीः मुंबई इंडियंस ने धीमी शुरूआत से उबरते हुए आईपीएल टूर्नामेंट के 41वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 102 रनों से हराकर प्लेआॅफ में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रखीं। मुंबई ने 211 रनों का लक्ष्य दिया था लेकिन जवाब में उतरी कोलकाता टीम 108 रनों पर ही ढेर हो गई। इस जीत के साथ मुंबई के 11 मैचों में 10 अंक हो गए हैं। मुंबई को अब प्लेआॅफ में प्रवेश करने के लिए बचे अपने सभी तीन मैच जीतने होंगे। आज हम वो पांच कारण बताएंगे जिससे मुंबई ने कोलकाता पर जीत हासिल की।

1. ईशान किशन की शानदार फाॅर्म
ईशान ने केकेआर की गेंदबाजी के चारों खाने चित कर दिए, खासकर कुलदीप यादव के उन्होंने कुलदीप को लगातार चार छक्के जड़े। ईशान ने 21 गेंद में पांच चौकों और छह छक्कों की मदद से 62 रन बनाकर मुंबई को विशाल स्कोर दिया। ईशान ने डीप स्क्वेयर लेग पर कुलदीप को छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। इस सत्र में वह सुनील नारायण के साथ दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। ईशान ने अपनी पारी का अंत हेलिकाप्टर शाट के साथ किया।   

PunjabKesari

2. ईशान और रोहित की साझेदारी
ईशान और कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे विकेट के लिए 82 रनों की अच्छी साझेदारी की। अगर इतने अहम मौके पर इन दोनों की साझेदारी नहीं होती तो शायद ही मुंबई इतना विशाल स्कोर खड़ा पाती। मुंबई ने अपना पहला विकेट 46 रनों पर ईवन लुईस का गिरा, फिर दूसरा विकेट 62 रनों पर सूर्यकुमार यादव का गिरा। तीसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी की काफी जरुरत थी और वो रोहित और ईशान ने पूरी कर दी।

PunjabKesari

3. मुंबई की गेंदबाजी का कमाल
पहले तो मुंबई की बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया फिर गेंदबाजों ने भी कमाल कर दिया। मुंबई के गेंदबाजों ने कोलकाता के खिलाड़ियों को 108 रनों पर रोक दिया और बेहतरीन जीत हासिल की। पांड्या ब्रदर्स ने दो-दो विकेट लिए, जब कि बेन कटिंग, मयंक मर्कंडे, जसप्रीत बुमराह और मिचेल मैक्लेनाघन ने एक-एक विकेट चटकाए।

PunjabKesari

4. हार्दिक पांड्या का अच्छा प्रदर्शन
हार्दिक पांड्या एक आॅलराउंडर की भूमिका में पूरे फिट हैं। उन्होंने मुंबई के लिए दोनों तरफ से अच्छा खेल दिखाया। हार्दिक ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 छक्कों की मदद से 13 गेंदों पर 19 रन बनाए। फिर उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 3 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट लिए। उनका इस तरह का प्रदर्शन टीम को काफी फायदा देता है।

PunjabKesari

5. कोलकाता हुई पूरी तरह से फ्लॉप 
टाॅस जीतकर कोलकाता ने मुंबई को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया, जो कि कोलकाता के लिए बेहद खराब रहा। गेंदबाजों ने ही पहले इतने रन खा लिए जिससे बल्लेबाजों को कठिन प्रयास करना पड़े। 20 ओवरों में कोलकाता के गेंदबाजों ने 210 रन दे दिए। पीयूष चावला ने 3 विकेट जरुर लिए लेकिन उन्होंने अपने 4 ओवरों में 48 रन दे दिए, जिससे कोलकाता को काफी नुकसान पहुंचा। मुंबई के सामने कोलकाता के सभी गेंदबाज फ्लाॅप हुए। इसके बाद बात करते हैं हम बल्लेबाजी की। कोलकाता ने अपना पहला विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया। उसके बाद कोलकाता को कोई भी अच्छी साझेदारी नहीं मिली और पूरी टीम 18.1 ओवरों में ही 108 रन बनाकर आॅलआउट हो गई।

PunjabKesari

.
.
.
.
.