Sports

नई दिल्लीः भारत में चल रही विभिन्न खेलों की लीग में अब मोटरस्पोर्ट्स ने भी छलांग लगा दी है और अगले साल देश में मोटरस्पोर्ट्स लीग का आयोजन होगा।  भारत के चोटी के अंतरराष्ट्रीय कार रेसर्स अरमान इब्राहिम (29 वर्ष) और आदित्य पटेल (29) ने अगले साल की पहली तिमाही में भारत में दो सीटों वाली कस्टम-मेड स्पोर्ट्स कार रेसिंग लीग के आयोजन हेतु हाथ मिलाया है।   

एक्सट्रीम 1 रेसिंग लीग या एक्स वन रेसिंग लीग का आयोजन ट्रैक और स्ट्रीट सर्किट पर मिश्रित रूप से किया जाएगा। लीग में आठ शहर आधारित फ्रेंचाइजी टीमें शामिल होंगी, जिनमें से प्रत्येक में दो कारें और चार ड्राइवर मौजूद होंगे। लीग को देश में मोटरस्पोर्ट्स के शासी निकाय मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) ने समर्थन एवं स्वीकृति दी है। लीग ने भारत में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के साथ-साथ भारतीय प्रतिभा को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से फेडरेशन के साथ दीर्घकालिक साझेदारी की है।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय ड्राइवर के पास होगा 5 साल ड्राइविंग का अनुभव
यह मोटरस्पोर्ट्स में दुनिया की पहली शहर आधारित फ्रेंचाइजी लीग भी है और इसमें पूर्व-फॉर्मूला वन, फॉर्मूला ई, इंडी 500, ले मैन्स और नास्कर ड्राइवरों सहित रेसिंग के प्रसिद्ध ड्राइवरों को भी शामिल किए जाने पर बातचीत जारी है। प्रत्येक टीम में एक अंतर्राष्ट्रीय पुरुष ड्राइवर, एक अंतर्राष्ट्रीय महिला ड्राइवर, एक भारतीय अंतर्राष्ट्रीय ड्राइवर और एक भारतीय घरेलू ड्राइवर शामिल होंगे।  भारतीय अंतर्राष्ट्रीय ड्राइवर के पास अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला में पांच या अधिक वर्षों की ड्राइविंग का अनुभव होगा, जबकि घरेलू ड्राइवर देश के उभरते हुए रेसर होंगे जिनका चयन देश में आयोजित राष्ट्रीय चैंपियनशिप के जरिए किया जाएगा। नेशनल रेसिंग चैंपियन अनिदित रेड्डी ने कहा, ''मैं रेसिंग लीग को लेकर बेहद उत्साहित हूँ क्योंकि इसकी अवधारणा और फॉर्मेट बिल्कुल अलग है, साथ ही जब से मैं रेसिंग से इसमें आया हूं तब से मैं अरमान और आदित्य से परिचित हूं। यह लीग उभरते हुए ड्राइवरों और कई महत्वाकांक्षी रेस ड्राइवरों को विश्व के सर्वश्रेष्ठ रेसर से प्रतिस्पर्धा करने एवं उनसे सीखने के लिए एक मंच उपलब्ध कराती है।'' 

प्रत्येक रेस की अवधि 45 मिनट की होगी 
लीग में लगातार चार सप्ताहांत पर शनिवार और रविवार को रेस का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक रेस की अवधि 45 मिनट की होगी तथा प्रति दिन तीन रेस आयोजित किए जाएंगे। ट्रैक स्थानों के लिए स्पष्ट तौर पर ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल और चेन्नई के एमएमआरटी का चयन किया जाएगा, जबकि स्ट्रीट रेस का आयोजन हैदराबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़ और मुंबई में आयोजित किया जाएगा जिसका लेआउट मोनाको और सिंगापुर एॅफ 1 रेस की तरह होगा। आदित्य ने कहा, ''अरमान और मैं कुछ वर्षों से मोटरस्पोर्ट लीग की संकल्पना पर चर्चा कर रहे हैं और हम अंतत: इसे कार्यान्वित करने और बाजार में उतारने की बात को लेकर बेहद उत्साहित हैं। हमें उम्मीद है कि हमारी यह संकल्पना मोटरस्पोर्ट्स के प्रति भारत के साथ-साथ पूरे विश्व में लोगों के नजरिए को बदल देगी।'' एक्स 1 रेसिंग लीग को लॉन्च करने तथा भारत में मोटरस्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आदित्य पटेल और अरमान इब्राहिम ने रेसिंग प्रमोसंश प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना की है।