Sports

सिडनी: आॅस्ट्रेलिया के पूर्व आल राउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने कहा कि भारत के खिलाफ 2008 में घरेलू श्रृंखला के दौरान हुए ‘मंकीगेट’ प्रकरण से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका पतन शुरू हुआ, जिसके बाद वह काफी शराब भी पीने लगे। साइमंड्स ने सिडनी टेस्ट में हरभजन सिंह पर उन्हें ‘बंदर’ कहने का आरोप लगाया था, लेकिन भारतीय स्पिनर ने इससे इनकार किया था। इस घटना के बाद हरभजन पर तीन मैच का प्रतिबंध लगाया गया, लेकिन भारतीय टीम ने इस पर दौरे से हटने की धमकी दी, जिसके बाद इस फैसले को बदल दिया गया।
PunjabKesari
इस 43 वर्षीय खिलाड़ी ने इस पूरे मामले के बारे में बात करते हुए कहा कि इससे उनका करियर काफी प्रभावित हुआ। साइमंड्स ने ‘आॅस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन’ से कहा, "इसके बाद से मेरे करियर में गिरावट शुरू हो गई। मैंने बहुत शराब पीना शुरू कर दिया। मैं दबाव महसूस करने लगा कि मैंने अपने साथी खिलाड़ियों को इस मामले में फंसा दिया। मैं इसका सामना गलत तरीके से कर रहा था। मैं महसूस कर रहा था कि मैं दोषी हूं, मैंने अपने साथियों को ऐसी चीज में शामिल कर दिया, जिसमें मुझे लगता है कि वे शामिल होने के हकदार नहीं थे।" 
andrew symonds vs harbhajan singh image
साइमंड्स ने आॅस्ट्रेलिया के लिए अपना अंतिम मैच मई 2009 में खेला था। एक महीने बाद उन्हें टीम के शराब पीने संबंधित और अन्य कई नियमों को तोड़ने के लिए विश्व टी20 से स्वदेश भेज दिया गया था और क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने उनका अनुबंध समाप्त कर दिया था। यह खिलाड़ी इस प्रकरण में अपनी बात पर अडिग रहा कि हरभजन ने कई बार उनसे अभद्र भाषा में बात की थी।
PunjabKesari
उन्होंने कहा, "मैंने भारत में इस श्रृंखला से पहले हरभजन से बात की थी। उसने भारत में पहले भी मुझे बंदर कहा था। मैं उनके ड्रेसिंग रूम में गया और कहा कि क्या मैं एक मिनट के लिए हरभजन से बाहर बात कर सकता हूं, प्लीज! वह बाहर आया और मैंने कहा, "देखो, इस तरह के नाम से पुकारना बंद होना चाहिए, वर्ना बात हाथ से बाहर निकल जाएगी।"