Sports

ब्रिस्बेन : भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर ईरापल्ली प्रसन्ना, बिशन सिंह बेदी, मदन लाल और जहीर खान जैसे दिग्गज गेंदबाजों की श्रेणी में पहुंच गए हैं। 

अपना तीसरा टेस्ट खेल रहे सिराज ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार पारी में 5 विकेट लिए हैं। सिराज ने 73 रन देकर 5 विकेट चटकाए। उन्होंने मैच के चौथे दिन सोमवार को यह कारनामा किया। सिराज ने जोश हेजलवुड (9) को शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच कराकर पारी का 5वां विकेट झटका। 

इस 26 साल वर्षीय खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान मार्नस लाबुशेन (25), मैथ्यू वेड (0), स्टीव स्मिथ (55) और मिशेल स्टाकर् (1) को भी अपना शिकार बनाया। सिराज गाबा में एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। सिराज से पहले ईरापल्ली प्रसन्ना, बिशन सिंह बेदी, मदन लाल और जहीर खान ने यह उपलब्धि हासिल की थी। 

ऑफ स्पिनर प्रसन्ना ने 1968 की सीरीज में ब्रिस्बेन में 104 रन देकर 6 विकेट लिए थे। पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी और मदन लाल ने 1977 की सीरीज में 5-5 विकेट झटके थे। लेफ्ट आर्म स्पिनर बेदी ने 55 रन देकर 5 विकेट निकाले थे। मध्यम तेज गेंदबाज मदन लाल ने 72 रन देकर 5 विकेट लिए थे। आखिरी बार 2003-04 की सीरीज में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान ने गाबा पर 95 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए थे।