1 दिन में 2 अर्धशतक लगाकर अफगानी बल्लेबाज ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड

Edited By ,Updated: 22 Jan, 2017 03:21 PM

mohammad shahzad

आईसीसी के द्वारा आयोजीत डेजर्ट टी-20 टूर्नामेंट में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने एक ही दिन में दो बार अद्र्धशतकीय पारी खेलकर एक अ...

नई दिल्ली: आईसीसी के द्वारा आयोजीत डेजर्ट टी-20 टूर्नामेंट में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने एक ही दिन में दो बार अद्र्धशतकीय पारी खेलकर एक अनोखा वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है। साथ ही उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड भी धवस्त कर दिया। मोहम्मद शहजाद ने सबसे पहले ओमान के खिलाफ खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकबाले में 60 गेंदों में 80 रनों की तुफानी पारी खेली और अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया और उसी दिन फाइनल मुकाबला आयरलैंड के साथ खेला गया। जिस दौरान उन्होंने 40 गेंदों में 50 रन बनाकर एक ही दिन में दो बार अर्धशतक लगाने का अनोखा कारनामा किया।

इस तरह शहजाद दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने इंटरनेशल क्रिकेट में एक ही दिन में दो बार अद्र्धशतक जडऩे का वल्र्ड रिकॉर्ड कायम किया है। शहजाद ने अपने इंटरनेशल करियर में कुल 48 वनडे और 55 टी-20 मैच खेला है. वनडे क्रिकेट में 4 शतक और 7 अद्र्धशतक के साथ 91.56 के स्ट्राइक रेट से 1649 रन अपने नाम किया है जबकि टी-20 में 136.63 के स्ट्राइक रेट से 1656 रन बानए हैं। 

कोहली के इस रिकॉर्ड को किया धवस्त
शाहजाद ने अंतर्राष्ट्रीय रिकेट में किसी एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने एक ही सीरिज में चार अर्धशतक बनाए। चौथा अर्धशतक आयरलैंड के खिलाफ लगाया। शाहजाद ने एक ही दिन में दो अर्धशतक लगाने का भी नया कीर्तिमान बनाया। उन्होंने आयरलैंड से पहले ओमान के साथ हुए सेमीफाइनल मैच में 80 रन बनाए।

कोहली ने कब बनाया था रिकॉर्ड
शाहजाद की दोनों पारियों पारियों की वजह से अफगानिस्तान ने सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले अपने नाम किए। इससे पहले एक ही सीरिज में तीन अर्धशतक के साथ यह रिकॉर्ड कोहली के नाम था। कोहली ने एक सीरिज में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने का ये रिकॉर्ड पिछले साल भारत में हुए वल्र्ड ञ्ज20 के दौरान बनाया था।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!