Sports

नई दिल्लीः पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) को युवराज सिंह (Yuvraj Singh) की एक आदत बिल्कुल भी पसंद नहीं थी। सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड जैसे बड़े दिग्गजों के साथ खेल चुके कैफ मध्यक्रम के बेहतरीन बल्लेबाज हैं। इन्होंने हाल ही में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया। इस खिलाड़ी ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 2002 में खेला और अपने क्रिकेट करियर का आखिरी मैच 2006 में खेला था।

युवराज सिंह की बल्लेबाजी

मोहम्मद कैफ ने कहा, ''मैं कभी युवराज जैसी बल्लेबाजी करना पसंद नहीं करता। मुझे क्रीज पर समय बिताना काफी अच्छा लगता है और वह (युवराज) इससे बिल्कुल ही अलग थे। वह मैदान पर खूब चौके-छक्के मारते थे, उनकी इस प्रकार की बल्लेबाजी को दर्शक बहुत पसंद करते थे।'' कैफ ने संन्यास लेने के बाद कहा था कि मुझे अपने क्रिकेट करियर को लेकर किसी भी बात का मलाल नहीं है।

मोहम्मद कैफ का भारतीय क्रिकेट में योगदान 

PunjabKesari, Mohammad Kaif photo, Yuvraj Singh photo

उन्होंने कहा, ''मैं जिस तरह से अपना खेल खेला, मैं खुश हूं। मैंने भारतीय प्रशंसकों के लिए कुछ समय का देश और विदेश में योगदान दिया है। जिस तरह से मैंने अपना करियर पूरा किया और जिस तरह से मैंने खेला, यह एक अच्छा समय था।'' साल 2006 में दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर भारत की नीली जर्सी में आखिरी बार दिखने वाले कैफ ने 2002 में नेटवेस्ट ट्राॅफी के फाइनल मैच में लाॅर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 87 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली थी। 

मोहम्मद कैफ क्रिकेट करियर 

मोहम्मद कैफ ने 13 टेस्ट मैचों में 624, 125 वनडे मैचों में 2753 और 49 टी20 मैचों में 723 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में इनका सर्वाधिक स्कोर 111* का रहा, वहीं टेस्ट में कैफ ने सर्वाधिक नाबाद रह कर 148* रन बनाए थे।