Sports

नई दिल्ली : मिजोरम की क्रिकेट टीम ने रणजी ट्रॉफी में इतिहास बनाते हुए अपना पहला मैच जीत लिया है। भुवनेश्वर के मैदान पर सिक्किम के खिलाफ खेलने उतरी मिजोरम टीम ने तरुवर कोहली के शतक और 6 विकेट की मदद से 78 रनों से मैच जीत लिया। मिजोरम को 2 साल पहले ही फस्र्ट क्लास क्रिकेट खेलने का दर्ज मिला था। आखिरकार जनवरी 2020 में मिजोरम ने पहली जीत हासिल करने में कामयाबी पाई। तरुवर ने मैच जीतने की खुशी मनाते प्लेयरों की वीडियो और फोटोज भी शेयर की। 

ऐसा रहा मैच का हाल

Mizoram made history, won first Ranji match with help of Kohli
मिजोरम की टीम ने पहली पारी में तरुवर कोहली के शतक (113) की बदौलत 201 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी सिक्किम की टीम 139 रनों पर ऑल आऊट हो गई। वहीं, दूसरी पारी में खेलने उतरी मिजोरम की टीम ने तरुवर कोहली और के पवन के अर्धशतकों की बदौलत 179 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी सिक्किम की टीम दूसरी पारी में महज 163 रन पर ऑलआऊट होकर 78 रनों से मैच गंवा बैठी। तरुवर कोहली ने दूसरी पारी में 6 विकेट भी चटकाए।

जुलाई 2018 में मिली थी बीसीसीआई से मान्यता

Mizoram made history, won first Ranji match with help of Kohli
जुलाई 2018 में भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने भारत के 9 नए राज्यों की टीमों को घरेलू टूर्नामैंट खेलने की मान्यता दे दी थी। इनमें एक टीम मिजोरम की भी थी। मिजोरम की टीम ने रणजी ट्रॉफी के अलावा विजय हजारे ट्रॉफी में भी हिस्सा लिया था। हालांकि मिजोरम को ट्वंटी-20 और लिस्ट ए क्रिकेट में अभी ज्यादा सफलता हासिल नहीं हुई है। सितंबर 2018 में उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ पहला मैच खेला था जिसमें उन्हें चार विकेट से हार झेलनी पड़ी थी। वह टूर्नामैंट में आठवें स्थान पर रहे थे। तब तरुवर कोहली 373 रन बनाकर मिजोरम के हाइएस्ट स्कोरर रहे थे। तरुवर ने 8 विकेट भी हासिल की थीं।

दो तिहरे शतक लगा चुके हैं तरुवर कोहली

Mizoram made history, won first Ranji match with help of Kohli
मिजोरम टीम के स्टार ऑलराऊंडर तरुवर कोहली के नाम फस्र्ट क्लास क्रिकेट में दो तिहरे शतक दर्ज है। कोहली ने 2013 में पंजाब की ओर से खेलते हुए तिहरा शतक लगाया था। इसके बाद उन्होंने दिसंबर 2019 में अरुणाचल के खिलाफ खेलते हुए नाबाद 307 रन बनाए थे। कोहली सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सात मैचों में 222 रन बनाकर अपनी टीम के टॉप स्कोरर भी रहे थे।

रणजी ट्रॉफी में मिली थी सबसे बड़ी हार
नवंबर 2018 में मिजोरम की टीम ने अपना पहला रणजी मैच नागालैंड की टीम के खिलाफ खेला था। इस मैच में उन्हें पारी और 333 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। यह डेब्यू करने वाली किसी भी टीम की सबसे शर्मनाक हार थी। वह इससीरीज में नौवें स्थान पर रहे थे। वह अपने आठ मैचों में एक भी जीत हासिल नहीं कर पाए थे।