Cricket

गाले : भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचौं में कप्तानी करने का विश्व रिकार्ड अपने नाम किया है। मिताली ने 118 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। मिताली ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की कप्तानी करने के साथ यह रिकार्ड अपने नाम किया। मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के 117 वनडे में कप्तानी करने के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है।

PunjabKesari

मिताली की कप्तानी में भारत ने 72 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 43 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मिताली की कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 62.60 रहा है। वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाका करने वाली 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टैस्ट, 195 वनडे और 77 टी-20 मैच खेल चुकी हैं।   श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट से मैच जीता। 

PunjabKesari

युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की जबर्दस्त बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 9 विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की। टॉस जीतने के बाद श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। श्रीलंका की टीम 50-50 ओवर के इस मैच में 35 ओवर ही खेल पाई और पूरी टीम 35.1 ओवर में 98 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत की ओर से मानसी ने तीन विकेट, झूलन और पूनम ने दो-दो विकेट जबकि हेमलता, राजेश्वरी गायकवाड और दीप्ति ने एक-एक विकेट लिया। 

PunjabKesari

99 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने केवल 19.5 ओवर में एक विकेट खोकर 100 रन बनाने के साथ ही 9 विकेट से यह मैच जीत लिया। ओपनर पूनम राउत (24) और स्मृति मंधाना (73) की सलामी जोड़ी ने भारत के लिए शानदार शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 96 रन की मैच विजयी साझेदारी की। स्मृति अंत तक नाबाद रहीं। भारत का एकमात्र विकेट पूनम के रूप में गिरा। स्मृति ने 73 रन की अपनी शानदार पारी में 11 चौके और दो छक्के भी लगाए।