Sports

क्वीन्सटाउन : भारत ने अपनी तीनों अनुभवी बल्लेबाजों कप्तान मिताली राज, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और फॉर्म में वापसी करने वाली हरमनप्रीत कौर के अर्धशतकों की मदद से गुरुवार को यहां पांचवें और अंतिम महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर इस दौरे में अपनी पहली जीत दर्ज की। 

पिछले मैचों में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले भारतीय गेंदबाजों ने भी आखिर में अच्छा प्रदर्शन किया तथा न्यूजीलैंड को निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 251 रन ही बनाने दिए। न्यूजीलैंड की तरफ से फॉर्म में चल रही एमेलिया केर ने 75 गेंदों पर 66 रन बनाये लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान सोफी डिवाइन (34), लॉरेन डाउन (30) और हेली जेन्सेन (30) को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। 

भारत ने हरमनप्रीत के 66 गेंदों पर 63 रन, मंधाना के 84 गेंदों पर 71 रन और मिताली के 66 गेंदों पर नाबाद 54 रन की मदद से 46 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया। इस दौरे में एकमात्र टी20 और पहले चार वनडे गंवाने के बाद भारत को अगले महीने होने वाले विश्व कप से पहले जीत की सख्त दरकार थी। अब तक लय हासिल करने में नाकाम रहे स्पिनरों ने गुरुवार को सात विकेट लेकर जीत की नींव रखी। दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिये जबकि तेज गेंदबाज मेघना सिंह ने भी जो पांच ओवर किये उनमें प्रभाव छोड़ा। 

लंबे पृथकवास के कारण पहले तीन वनडे में नहीं खेलने वाली स्टार सलामी बल्लेबाज मंधाना ने भी विश्व कप से पहले क्रीज पर उपयोगी समय बिताया। उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके लगाए। पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रही हरमनप्रीत का फॉर्म में लौटना भी भारत के लिए अच्छे संकेत हैं। लगातार असफल रहने के बाद उन्हें पिछले मैच में अंतिम एकादश में नहीं चुना गया था। उन्होंने स्वीप शॉट अचछी तरह से लगाये तथा अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा। 

मिताली ने फिर से उपयोगी पारी खेली और कुल पांच चौके लगाए। मिताली ने मैच के बाद कहा, ‘पिछले कुछ मैचों में हमने सुधार दिखाया जो कि विश्व कप से पहले अच्छा संकेत है। टूर्नामेंट से पहले सही तैयारियां महत्वपूर्ण हैं। दुर्भाग्य से हम ओमिक्रान के मामले बढ़ने के कारण भारत में अभ्यास शिविर का आयोजन नहीं कर पाए थे।' उन्होंने कहा, ‘विकेट बल्लेबाजी के लिए अनुकूल लग रहा था लेकिन गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमें अपने क्षेत्ररक्षण पर अधिक काम करने की जरूरत है।'