Sports

लंदन : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने अंतराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग प्रणाली (ICC Test Ranking) की आलोचना करते हुए कहा है कि रैंकिंग के लिए दिए जाने का आधार एकदम बेकार है और न्यूजीलैंड तथा इंग्लैंड को किस आधार पर दो और चार रैंकिंग दी गई है। वॉन ने सवाल करते हुए कहा कि मुझे नहीं पता कि न्यूजीलैंड ने पिछले दो वर्षों के अंतराल में किस तरह कई टेस्ट सीरीज जीती है लेकिन जिस हिसाब से उसकी रैंकिंग है वो बिलकुल भी सही नहीं है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम 

दूसरी तरफ इंग्लैंड (England Cricket Team) पिछले 3-4 वर्षों में टेस्ट क्रिकेट के प्रारूप में संघर्ष कर रही है और खास तौर पर विदेशी मैदानों में लेकिन उसके बाद भी उसकी रैंकिंग तीन (अब चार) है। पूर्व कप्तान ने कहा कि इंग्लैंड ने घर पर केवल एक सीरीज जीती है और घरेलू परिस्थिति में एशेज सीरीज ड्रॉ खेली। इंग्लैंड ने केवल आयरलैंड को हराया है। मुझे लगता है कि यह रैंकिंग उलझन भरी है। मुझे नहीं लगता कि न्यूजीलैंड इस समय विश्व की दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया टीम का स्थान 

वॉन ने कहा कि उनके हिसाब से ऑस्ट्रेलिया (Australia Cricket team) ने अच्छा प्रदर्शन किया है और रैंकिंग में पांचवां स्थान उसके प्रदर्शन के साथ न्याय नहीं करता है। उन्होंने कहा कि विश्व में वर्तमान में केवल भारत और ऑस्ट्रेलिया ही श्रेष्ठ है और ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में केवल भारत ही हरा सकता है।