Sports

हैदराबाद : राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 12 के रोमांचक मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को एक रन से हराकर चौथी बार आईपीएल का खिताब जीत लिया है। मुंबई ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन बनाए। इसके जवाब में उतरी चेन्नई 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 148 रन ही बना पाई और एक रन से फाइनल मुकाबला हार गई। 

PunjabKesari

मुंबई की शुरुआत शानदार रही और टीम ने 5 ओवर से पहले ही 45 रन बना लिए थे लेकिन क्विंटन डी कॉक के आउट होने के बाद टीम का रन रेट गिरता चला गया। डी काॅक 4.5 ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर धोनी के हाथों कैच आउट हुए। वह 17 गेंदों पर 4 छक्कों की मदद से 29 रन बनाकर वापस लौटे। अगले ओवल में दीपक चाहर गेंदबाजी करने उतरे और 5.2 ओवर में ही कप्तान रोहित शर्मा को धोनी के हाथों कैच आउट करवा दिया। वह 14 गेंदों पर एक छक्के और एक चौके की मदद से 15 रन ही बना पाए। इसी के साथ ही उन्होंने ये ओवर मैड इन भी निकाला। इसके बाद को टीम का रन रेट गिरता ही चला गया और 11 ओवर खत्म होने तक टीम का स्कोर 80 तक ही पहुंच सका। लेकिन 11.2 ओवर में सूर्यकुमार यादव के रूप में मुंबई को तीसरा झटका लगा और वह इमरान ताहिर की गेंद पर बोल्ड हुए। सूर्यकुमार ने 17 गेंदों पर एक चौके की मदद से सिर्फ 15 रन ही बनाए।

PunjabKesari

क्रुणाल पांड्या 12.3 ओवर में ठाकुर की गेंद पर उन्ही के हाथों कैच आउट होकर 7 गेंदों पर 7 रन ही बना पाए और वापस पवेलियन लौट गए। क्रुणाल के बाद 14.4 ओवर में इशान किशन भी आउट हो गए। उन्होंने 3 चौकों की मदद से 26 गेंदों पर 23 रन बनाए। हार्दिक पांड्या का बल्ला भी आज अपना कमाल नहीं दिखा पाया और वह 18.2 ओवर में एक छक्के और एक चौके की मदद से 10 गेंदों पर 16 रन बनाकर चाहर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। राहुल चाहर 18.4 ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर डू प्लेसिस के हाथों कैच आउट होकर बिना खाता खोले वापस लौट गए। मिशेल मैकक्लेनाघन भी खाता खोलने में नाकाम रहे और डीजे ब्रावो की गेंद पर डू प्लेसिस के हाथों कैच आउट हो गए। अंत में किरोन पोलार्ड (41) और जसप्रीत बुमराह (0) नाबाद वापस लौटे। 

PunjabKesari

चेन्नई के गेंदबाजों की बात करें तो दीपक चाहर ने 26 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। वहीं शार्दुल ठाकुर ने 37 और इमरान ताहिर ने 23 रन देकर 2-2 विकेट टीम को दिलाए। इसके अलावा हरभजन सिंह ने 27, ड्वेन ब्रावो ने 24 और रवींद्र जडेजा ने 12 रन दिए लेकिन टीम को विकेट दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए।

PunjabKesari

चेन्नई की शुरुआत भी शानदार रही और टीम ने 4 ओवर में 33 रन बना लिए थे लेकिन टीम को चौथे ओवर की अंतिम गेद पर फाफ डू प्लेसिस के रूप में पहला झटका भी लगा। वह क्रुणाल पांड्या की गेंद पर डी काॅक की गेंद पर 13 गेंदों पर एक छक्के और 3 चौकों की मदद से 26 रन बनाकर आउट हुए। सुरेश रैना ने मैदान में आकर टीम को मजबूती प्रदान की और 9.2 ओवर में 14 गेंदों पर 8 रन बनाकर राहुल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। रैना के बाद अंबात रायडू 10.3 ओवर में चार गेंदों पर एक रन बनाकर आउट हुए। वह बुमराह की गेंद पर डी काॅक के हाथों कैच आउट हुए। धोनी की किस्तम ने आज उनका साथ नहीं दिया और वह 12.4 ओवर में 8 गेंदों पर मात्र 2 रन बनाकर इशान किशन के हाथों रन आउट हुए। ड्वेन ब्रावो 18.2 ओवर में बुमराह की गेंद पर डी काॅक के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने 15 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए। शेन वाॅट्सन 19.4 ओवर में 59 गेंदों पर 4 छक्कों और 8 चौकों की मदद से 80 रन बनाकर क्रुणाल और डी काॅक के हाथों रन आउट हुए। अंत में रवींद्र जडेजा (5 रन) और शार्दुल ठाकुर (2 रन) नाबाद लौटे। 

PunjabKesari

मुंबई के गेंदबाजों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने मात्र 14 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। वहीं क्रुणाल पांड्या, लसिथ मलिंगा और राहुल चाहर ने एक-एक विकेट झटका और इसके लिए क्रमशः 39, 49 और 14 रन दिए। मिशेल मैकक्लेनाघन ने 24 और हार्दिक पांड्या ने 3 रन दिए लेकिन कोई विकेट अपने खाते में नहीं जोड़ पाए।

PunjabKesari

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, क्रुनाल पंड्या, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, राहुल चाहर, मिशेल मैक्लेघन, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा

चेन्नई सुपरकिंग्स : फाफ डू प्लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर और कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, इमरान ताहिर