Sports

सेंट पीटर्सबर्गः फ्रांस के चार गोल ने लियोनल मेस्सी के चौथे विश्व कप अभियान का अंत किया और संभवत: इस निराशा के साथ उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का भी अंत हो सकता है। नाइजीरिया के खिलाफ मेस्सी ने विश्व कप 2018 का अपना एकमात्र गोल दागकर टीम को प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया और कजान में अर्जेंटीना के हजारों प्रशंसक मेस्सी की अगुआई में टीम की एक और जीत देखने आए थे।          

PunjabKesari

मेस्सी ने अंतिम 16 के मुकाबले में दो गोल में मदद करके अपनी भूमिका निभाई लेकिन अर्जेंटीना का डिफेंस फ्रांस के आक्रमण का सामना करने में विफल रहा जिसने 19 साल के काइलियान मबापे के दो गोल की बदौलत 4-3 से जीत दर्ज की। विश्व कप के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबाॅल खेलते रहने के संदर्भ में मेस्सी ने रूस के लिए रवाना होने से पूर्व कहा था, ‘‘यह इस पर निर्भर करता है कि हम कैसा प्रदर्शन करते हैं, इसका अंत कैसे होता है।’’ मेस्सी के चार विश्व कप अभियान में यह टीम का सबसे खराब प्रदर्शन है।          

PunjabKesari

टूर्नामेंट के दौरान 31 बरस के हुए मेस्सी से उम्मीद की जा रही थी कि वह चार साल पहले फाइनल में जगह बनाने के प्रदर्शन में सुधार करते हुए इस बार खिताब जीतकर 1986 के डिएगो मैराडोना के खिताब के समकक्ष पहुंच जाएंगे। बार्सीलोना की ओर से क्लब स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले मेस्सी को हालांकि मैराडोना की तुलना में अर्जेंटीना में कमतर आंका जाता है और इसका मुख्य कारण अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों का रिकार्ड है।         
 
PunjabKesari

ब्राजील में 2014 विश्व कप फाइनल में जर्मनी के खिलाफ हार के बाद अर्जेंटीना को 2015 कोपा अमेरिका और 2016 कोपा अमेरिका सेंटेनारियो के फाइनल में भी चिली के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। मेस्सी 2016 फाइनल में पेनल्टी किक से चूक गए थे और इसके बाद उन्होंने भावनाओं में बहते हुए अंतरराष्ट्रीय फुटबाॅल ने संन्यास लेने का फैसला किया था लेकिन बाद में इस फैसले को बदल दिया था।