Sports

नई दिल्ली : शीराज शेख मैक्सिको के एकापुल्को में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) के शाटगन विश्व कप में पुरुष स्कीट स्पर्धा में 50 में से 48 अंक जुटाकर भारतीय निशानेबाजों के बीच शीर्ष पर चल रहे हैं। महिला वर्ग में अमेरिका की दिग्गज निशानेबाज किंबर्ली रोड ने रविवार को पिछले 2 साल में अपना छठा आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण पदक जीता। शीराज 95 निशानेबाजों के बीच 22वें स्थान पर चल रहे हैं। उनके अलावा 14 अन्य निशानेबाजों ने भी 48 अंक जुटाए और काउंटबैक के आधार पर भारतीय निशानेबाज 22वें स्थान पर है। विश्व चैंपियन अमेरिका के विन्सेंट हेनकोक सहित चार निशानेबाजों ने परफेक्ट 50 का स्कोर बनाया जबकि 12 निशानेबाजों ने 49 सही निशाने लगाए।

भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ (एनआरएआई) की विज्ञप्ति के अनुसार स्पर्धा में हिस्सा ले रहे दो अन्य भारतीय मेराज अहमद खान और अंगद वीर सिंह बाजवा 44 और 43 के स्कोर के साथ क्रमश: 74वें और 86वें स्थान पर चल रहे हैं। महिला निशानेबाजों में रश्मी राठौड़ क्वालीफिकेशन में 112 अंक के साथ 23वें स्थान पर रहीं। महेश्वरी चौहान ने 109 अंक के साथ 33वां जबकि सिमरनप्रीत कौर ने 97 अंक के साथ 48वां स्थान हासिल किया।        

फाइनल में किंबर्ली ने 57 अंक के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया जबकि न्यूजीलैंड की रजत पदक विजेता क्लो टिपल 48 अंक के साथ उनसे काफी पीछे रहीं। चीन की डोंगलियान झेंग ने 42 अंक के साथ कांस्य पदक जीता। क्लो और झेंग ने इस स्पर्धा से उपलब्ध दो ओलंपिक कोटा हासिल किए। किंबर्ली पहले ही ओलंपिक कोटा हासिल कर चुकी हैं। इस अमेरिकी दिग्गज ने तीन दशक से अधिक के अपने करियर के दौरान 30 स्वर्ण सहित 54 अंतरराष्ट्रीय पदक जीते हैं। वह अगले साल रिकार्ड सातवें ओलंपिक में हिस्सा लेंगी।