Sports

तोक्यो: भारतीय पुरुष हाॅकी टीम 2020 तोक्यो ओलंपिक में 25 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी जबकि महिला टीम के सामने इसी दिन पहले मुकाबले में नीदरलैंड की चुनौती होगी। एफआईएच ने मंगलवार को कार्यक्रम जारी की जिसके मुताबिक भारत की दोनों टीमें टूर्नामेंट के पहले दिन अपने अभियान को शुरु करेगी। 

आठ बार की चैम्पियन पुरुष टीम न्यूजीलैंड के बाद विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया से 26 जुलाई को भिड़ेगी। इसके बाद ग्रुप ए में शामिल भारतीय टीम का सामना स्पेन (28 जुलाई), गत चैम्पियन अर्जेंटीना (30 जुलाई) और मेजबान जापान (31 जुलाई) को होगा। ग्रुप ए में शामिल भारतीय महिला टीम 27 जुलाई को जर्मनी, 29 जुलाई को ग्रेट ब्रिटेन, 31 जुलाई को आयरलैंड और एक अगस्त को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना है। 

एफआईएच के बयान के मुताबिक महिलाओं के स्वर्ण पदक का मैच छह अगस्त जबकि पुरुषों का मुकाबला सात अगस्त को खेला जाएगा। विश्व रैंकिंग में पांचवें स्थान पर काबिज भारतीय पुरुष टीम ने भुवनेश्वर में खेले गये क्वालीफायर्स में रूस को 11-3 से हराकर ओलंपिक का टिकट हासिल किया। भारतीय महिला टीम रैंकिंग में नौवें स्थान पर काबिज है जिसने क्वालीफायर्स में अमेरिका को 6-5 से हराकर तोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था