Sports

पेरिस : फ्रांस के विश्व कप जीतने के पीछे स्टाइकर केलिइयन एमबापे का शानदार प्रदर्शन रहा था। इसी कारण एमबापे को विश्व कप का यंग प्लेयर ऑफ द वल्र्ड कप खिताब  भी दिया गया था। टूर्नामैंट में चार गोल कर एमबापे ने न सिर्फ नेमार और मैसी जैसे स्टार के नाम धुंधले कर दिए बल्कि विश्व कप फाइनल की हिस्ट्री में गोल करने वाले दूसरे यंगेस्ट प्लेयर बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड ब्राजील के महान कप्तान पेले के नाम था। अब एमबापे ेने एक और अच्छा काम कर सभी का दिल लूट लिया है। दरअसल एमबापे को जो विश्व कप जीतने पर साढ़े तीन करोड़ रुपए मिलने थे, उसे उन्होंने दान करने की घोषणा कर दी है। एमबापे द्वारा दिए गए इस दान से जरूरतमंद लोगों का इलाज हो सकेगा। यह रकम वे चैरिटी संस्था प्रीमियर्स डी कोर्डी को देंगे जो खेलों से जुड़ा सामान मुफ्त में मुहैया कराती है।
PunjabKesari
बताया जाता है कि विश्व कप में एमबापे को प्रति मैच 15.49 लाख रुपए मिल रहे थे। उन्होंने कुल सात मैच खेले, ऐसे में उनकी फीस 1.08 करोड़ रुपए बनी। क्योंकि फ्रांस विजेता बना है ऐसे में उन्हें 2.42 करोड़ रुपए का बोनस भी साथ मिला है। इससे उनकी कुल कमाई 3.49 करोड़ रुपए हो गई थी, जो उन्होंने दान कर दी है।

दिव्यांग बच्चों के लिए फरिश्ता बने एमबापे 
PunjabKesari
एमबापे का यह दान दिव्यांग बच्चों के लिए खासा मददगार होगा। चैरिटी संस्था ‘प्रीमियर्स डी कोर्डी’ इन बच्चों के लिए स्कूल के अलावा जागरूकता अभियान भी चलाती है। एमबापे की घोषणा के बाद उक्त संस्था के जनरल मैनेजर सबस्टियन रफिन का कहना है कि एमबापे का बच्चों के साथ रिश्ता बहुत अच्छा है। बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए हमेशा सही शब्दों का इस्तेमाल करता है।