Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत की ओर से मयंक अग्रवाल ने डेब्यू किया। 27 साल के इस बल्लेबाज ने 8 चाैके और 1 छक्की की मदद से 161 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली। इसी के साथ अग्रवाल ने पूर्व महान कप्तान सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। गावस्कर ने जब टेस्ट में डेब्यू किया था तो उन्होंने ओपनिंग करते हुए 65 रनों की पारी खेली थी लेकिन अब अग्रवाल उन्हें पीछे छोड़ ओपनिंग में सर्वाधिक पारी खेलने वाले दूसरे भारतीय बन गए जबकि गावस्कर तीसरे स्थान पर खिसके।
PunjabKesari

तोड़ा 71 साल पुराना रिकाॅर्ड

मयंक ऑस्ट्रेलिया में डेब्यू कर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने 71 साल पुराना रिकाॅर्ड तोड़ा। मयंक से पहले दत्तू फड़कर ने 1947 में सिडनी में डेब्यू किया था। उस दाैरान फड़कर ने 51 रनों की पारी खेली थी। इनके बाद रिषिकेश कानितकर ने मेलर्बन में 1999 में 45 और सैय्यद आबिद अली ने 1967 में एलिडेड में 33 रनों की पारी खेली थी। 
sports news, Cricket news in hindi, Ind vs Aus, 3rd Test, Melbourne, Mayank Agarwal, Debut test, Half century, first innings, sixth batsman

डेब्यू की पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज 

मयंक भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 294वें खिलाड़ी बन गए हैं। भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले साल 1934 में कोलकाता में दिलावर हुसैन (59) ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट करियर की पहली ही पारी में अर्धशतक जड़ा था। जिसके बाद साल 1948 में केसी इब्राहिम (85) ने वेस्टइंडीज के खिलाफ, 1971 में सुनील गावस्कर(65) ने पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ,1982 में अरूण लाल(63) ने चेन्नई में श्रीलंका के खिलाफ और शिखर धवन(187) ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ा था। इसी साल राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में पृथ्वी शाॅ ने भी 134 रन की पारी खेली थी।

घरेलू क्रिकेट के किंग हैं अग्रवाल 

मयंक अग्रवाल लंबे समय से भारतीय टीम में अपनी जगह तलाश रहे थे। हालांकि इस दौरान वह लगातार घरेलू क्रिकेट में रन बनाते रहे। उन्होंने कर्नाटक के लिए 46 फर्स्ट क्लास मैच और 75 लिस्ट ए मैच खेले हैं और दोनों में ही 50 की औसत से रन बनाए हैं। पिछले साल नवंबर में उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ अपना इकलौता तिहरा शतक जड़ा था। मयंक ने 2017-18 की विजय हाजरे ट्रॉफी में आठ मैचों में 723 रन बनाकर सचिन तेंदुलकर का एक सीजन में सबसे ज्यादा रन का रिकॉर्ड तोड़ दिया था। उसी साल वह रणजी में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे। उनके इसी प्रदर्शन के बाद उन्हें भारतीय टीम में जगह दी गई है।
sports news, Cricket news in hindi, Ind vs Aus, 3rd Test, Melbourne, Mayank Agarwal, Debut test, Half century, first innings, sixth batsman