Sports

अम्मान (जोर्डन) : छह बार की विश्व चैम्पियन एम सी मैरी कॉम (51 किग्रा) और भारत के स्टार मुक्केबाज अमित पंघाल (52 किग्रा) ने एशियाई क्वालीफायर के अपने अपने मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और अब दोनों ओलंपिक में जगह बनाने से एक जीत दूर हैं। शीर्ष वरीय पंघाल ने मंगोलिया के इंकमनादाख खारखु को हराया जबकि मेरीकोम ने न्यूजीलैंड की राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता तसमीन बेनी को 5-0 से हराया। अंतिम आठ में मेरीकोम का सामना फिलीपींस की आयरिश माग्नो से होगा।

पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाला पहला भारतीय मुक्केबाज बनने वाले 23 वर्षीय शीर्ष वरीय पंघाल ने कड़े मुकाबले में मंगोलियाई मुक्केबाज को बंटे हुए फैसले में 3-2 से हराया। पंघाल ने शुरू से ही जवाबी हमला किया और पहले दो दौर में विशेषकर उनका बायां हाथ काफी प्रभावी रहा। मंगोलियाई मुक्केबाज तीसरे दौर में अधिक हावी रहा लेकिन पंघाल फिर भी जीत दर्ज करने में सफल रहे। अगले मुकाबले में पंघाल का सामना फिलीपींस के कार्लो पैलम से होगा।

पंघाल ने उसे 2018 में एशियाई खेलों के सेमीफाइनल और 2019 विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में हराया है। प्री-क्वार्टर फाइनल के एक अन्य मुकाबले में राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता गौरव सोलंकी (57 किग्रा) को शीर्ष वरीय उज्बेकिस्तान के मिराजिजबेक मिरजाखालिलोव ने 4-1 से हराया। मौजूदा विश्व चैम्पियन और एशियाई खेलों एवं एशियाई चैम्पियनशिप के स्वर्ण पदक विजेता ने भारतीय मुक्केबाज को पहले दौर में ज्यादा मौके नहीं दिये। गौरव ने दूसरे दौर में वापसी की लेकिन वह तीसरे दौर में लय को बरकरार नहीं रख पाए।