Sports

केपटाऊन : दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी इंग्लैंड के साथ होने वाली वनडे सीरीज में ‘टेक नी’ मुहिम के साथ नहीं जुटेंगे। उक्त घोषणा दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कोच मार्क बाऊचर ने कही है। मार्च में कोविड-19 से लगे लॉकडाउन के बाद दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलेगी। वह इंग्लैंड के साथ तीन टी-20 इंटरनेशनल और वनडे खेलेगी। पहला मुकाबला 27 नवंबर को न्यूलैंड्स में होगा।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाडिय़ों, मैच अधिकारियों, प्रशासकों और कमेंटेटरों, जिसमें निदेशक ग्रीम स्मिथ भी शामिल थे, ने 12 जुलाई को सेंचुरियन कप के दौरान ब्लैक आर्म-बैंड पहने थे। मैंने इस संबंधी अपने प्लेयर (लुंगी एनगिडी) से भी बातचीत की थी जोकि ब्लैक लिव मुहिम को आगे बढ़ा रहा है। वह 3-टीसी गेम के दौरान दक्षिण अफ्रीकी बोर्ड द्वारा उठाए गए कदम से काफी खुश था। 

South African coach Mark Boucher, मार्क बाऊचर, Mark Boucher, ‘टेक नी मुहिम’, Take Knee, Cricket news in hindi, Sports news, SA vs ENG

यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे हमें दिखाना जारी रखना चाहिए। यह कुछ ऐसा है जिसे आपको जीना है... अगर इसे लाने वाले लोग इससे खुश हैं, तो यह बहुत अच्छा है, लेकिन अगर उन्हें लगता है कि हमें और अधिक करना है, तो यह बातचीत के साथ होगा। सभी को अपनी राय व्यक्त करनी चाहिए। 

तेज गेंदबाज एनगिडी ने बीएलएम आंदोलन के लिए दक्षिण अफ्रीका की प्रतिक्रिया का नेतृत्व करते हुए कहा था कि नस्लवाद मुद्दा ‘कुछ ऐसा है जिसे हमें बहुत गंभीरता से लेने की जरूरत है और जैसा बाकी दुनिया कर रही है, वैसा ही हमें करना होगा। हालांकि, एनगिडी के इस बयान के बाद पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर्स पैट सिमकोक्स और बोएटा डिप्पेनार ने अपनी टिप्पणियों की थी जिसमें उन्होंने खिलाड़ी से दक्षिण अफ्रीका में श्वेत किसानों पर हमले पर भी बोलने को कहा था।

South African coach Mark Boucher, मार्क बाऊचर, Mark Boucher, ‘टेक नी मुहिम’, Take Knee, Cricket news in hindi, Sports news, SA vs ENG

बहरहाल, बाउचर ने कहा- उन्हें हर दूसरे खिलाड़ी से समर्थन और सम्मान और सहानुभूति मिली है। हमारी नई मूल्य प्रणाली सम्मान, सहानुभूति और अपनेपन के बारे में है और ये सभी ऐसे वातावरण में ले जाते हैं जहां लोग इन कठिन मुद्दों पर बात करने के लिए स्वतंत्र महसूस करते हैं। बाउचर ने कहा कि टीम राष्ट्रपति के आह्वान के अनुरूप मुद्दों का समर्थन करने के लिए ब्लैक आर्म बैंड पहन सकती है।