Sports

मॉस्कोः विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी रूस की मारिया शारापोवा अपने 15 महीने के डोपिंग बैन के कारण टेनिस करियर में काफी पीछे चली गई हैं लेकिन अब उन्होंने और ग्रैंड स्लेम हासिल करने का लक्ष्य रखा है। 31 साल की शारापोवा ने करियर में पांच ग्रैंड स्लेम जीते हैं। एक समय टेनिस की बड़ी सनसनी कही जा रहीं शारापोवा अपने ऊपर लगे 15 महीने के डोपिंग बैन के कारण रैंकिंग के साथ साथ करियर में काफी पिछड़ गई।

उन्होंने गत वर्ष अप्रैल में स्टटगार्ट ग्रां प्री से वापसी की थी और उसके बाद से केवल तियानजिन ओपन के रूप में एक ही खिताब जीता है। खराब प्रदर्शन और चोट की समस्या के कारण रूसी टेनिस खिलाड़ी ने इस वर्ष बेहतर खेल के साथ ग्रैंड स्लेम जीतने का भरोसा जताया है। स्टटगार्ट ओपन में खेल रहीं शारापोवा ने कहा, मैंने ग्रैंड स्लेम जीत का अनुभव किया है और इसलिए मैं हमेशा इसी के बारे में सोचती हूं। उन्होंने कहा, मेरा यह कहना गलत होगा कि इस वर्ष मेरा लक्ष्य निचले स्तर के टूर्नामेंट जीतना है बल्कि मैं सच कहूं तो अब मैं बड़े टूर्नामेंट जीतना चाहती हैं। मैंने पहले भी इसका अनुभव किया है और मैं जानती हूं कि यह अहसास अलग ही होता है। मैं इसे पाने के लिए लगातार काम कर रही हूं।

शारापोवा ने वर्ष 2014 में फ्रेंच ओपन के रूप में करियर का पहला ग्रैंड स्लेम जीता था। उन्होंने अपने संन्यास की योजना से इंकार करते हुए कहा, मैंने अपने लिए कोई योजना नहीं बनाई है। मैंने हमेशा कहा है कि मैं अपनी शर्ताें पर ही संन्यास का फैसला करूंगी। पूर्व नंबर एक खिलाड़ी ने कहा, मैं अभी एक और ओलंपिक में खेलना चाहती हूं। लेकिन मुझे नहीं पता कि यह हो पाएगा या नहीं। इस समय 2018 में मैं इसके बारे में नहीं कह सकती। लेकिन मैं आगे बढऩा चाहती हूं और मेहनत करना चाहती हूं। देखते हैं कि यह मुझे कहां तक लेकर जाएगा।