Sports

नई दिल्ली : मिडफील्डर मनप्रीत सिंह टोक्यो ओलिम्पिक में भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कप्तान होंगे जबकि अनुभवी डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा और हरमनप्रीत सिंह उपकप्तान बनाए गए हैं। भारत ने पिछले सप्ताह 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया था लेकिन कप्तान के नाम की घोषणा नहीं की थी। मनप्रीत ने हॉकी इंडिया द्वारा जारी बयान में कहा कि मुझे खुशी है कि ओलिम्पिक में तीसरी बार भारत के लिए खेलने का मौका मिल रहा है और इस बार कप्तान के तौर पर। मेरे लिए यह गर्व की बात है।

Manpreet singh, Indian men hockey team, Tokyo Olympics, मनप्रीत सिंह, टोक्यो ओलिम्पिक, Captian, Birendra Lakra, Hockey news in hindi, sports news

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ साल में हमने मजबूत नेतृत्व तैयार किया है और महामारी की चुनौतियों का मजबूती से सामना किया है। हमने फॉर्म और फिटनेस कायम रखते हुए ओलिम्पिक को ध्यान में रखकर तैयारी की है। मनप्रीत की कप्तानी में भारत ने एशिया कप 2017, एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी 2018 और एफ.आई.एच. सीरिज फाइनल 2019 जीते हैं। भारतीय टीम भुवनेश्वर में 2018 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में भी पहुंची।

मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा कि ये तीनों खिलाड़ी टीम के नेतृत्व दल का अभिन्न अंक हैं। इन्होंने कठिन समय में युवाओं का मनोबल बनाए रखने में काफी परिपक्वता दिखाई। उन्होंने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण टूर्नामेंट में दो उपकप्तान बनाने से हमारे नेतृत्व दल को मजबूती मिलेगी।

Manpreet singh, Indian men hockey team, Tokyo Olympics, मनप्रीत सिंह, टोक्यो ओलिम्पिक, Captian, Birendra Lakra, Hockey news in hindi, sports news

बीरेंद्र लंदन ओलंपिक 2012 खेल चुका है लेकिन चोट के कारण रियो ओलिम्पिक नहीं खेल पाया था। वापसी के बाद से उसका प्रदर्शन बेहतर ही होता गया है। हरमनप्रीत ने 2019 में मनप्रीत की गैर-मौजूदगी में टोक्यो में ओलिम्पिक टेस्ट टूर्नामेंट में भारत की कप्तानी की थी। भारतीय टीम टोक्यो ओलिम्पिक के पहले मैच में 24 जुलाई को न्यूजीलैंड से खेलेगी।