Sports

नई दिल्ली: भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीएफआई) ने गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण सहित चार पदक जीने वाली मणिका बत्रा के नाम की बेशक अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश की हो लेकिन मणिका सही मायनों में देश के सर्वोच्च राजीव गांधी खेल रत्न और उनके कोच संदीप गुप्ता द्रोणाचार्य पुरस्कार के दावेदार बन गए हैं।

दिल्ली की 22 वर्षीय मणिका ने गोल्ड कोस्ट में हाल में संपन्न हुए राष्ट्रमंडल खेलों में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए दो स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक सहित कुल चार पदक हासिल किए और वह इन खेलों में देश की सर्वश्रेष्ठ एथलीट रहीं। मणिका ने अकेले अपने दम पर टेबल टेनिस का नाम रातों रात उन बुलंदियों पर पहुंचा दिया जहां बैडमिंटन को सायना नेहवाल और पीवी सिंधू ने पहुंचाया।

टीटीएफआई ने मणिका का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेज दिया है लेकिन महासंघ के महासचिव एमपी सिंह का कहना है कि वह मणिका का नाम खेल रत्न के लिए भी भेजेंगे। उल्लेखनीय है कि 2016 के रियो ओलंपिक में जिमनास्टिक में शानदार प्रदर्शन करने वाली दीपा करमाकर उनके चौथे स्थान के ऐतिहासिक प्रदर्शन के लिए ओलंपिक के तुरंत बाद राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और उनके कोच बिसेश्वर नंदी को द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।