Sports

लंदनः  मां बनने के बाद विंबलडन कोर्ट पर उतरने वाली महिला टेनिस खिलाडिय़ों के लिए वापसी करना इतना आसान नहीं होता। चाहे बच्चे को स्तनपान ना कराने का सेरेना विलियम्स का भावुक फैसला हो या बच्चे से दूर होने पर विक्टोरिया अजारेंका का आत्मग्लानि से भर जाना , मां बनने के बाद खेलने उतरने वाली खिलाडिय़ों के लिए यह खेल इतना आसान नहीं होता।

मां बनने के बाद कुछ ही महिला टेनिस खिलाड़ी ग्रैंड स्लैम स्तर पर सफल रही हैं। बेल्जियम की किम क्लाइटर्स ने वापसी करते हुए 2009 में अमेरिकी ओपन जीता था जबकि मार्गरेट कोर्ट और इवोन गूलागोंग कौले ने मां बनने के बाद उस दौर में ग्रैंडस्लैम जीता था जब खिलाडिय़ों को इतने शारीरिक दमखम की जरूरत नहीं पड़ती थी। लेकिन 36 वर्षीय सेरेना और दूसरी खिलाड़ी माएं बच्चों की देखभाल के दबाव से निपटने के लिए अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ दे रही हैं। सेरेना पिछले साल सितंबर में मां बनी थीं और उसके बाद पहली बार विंबलडन में खेल रही हैं।

सात बार की विजेता खिलाड़ी की जिंदगी अब बच्चे की देखभाल और खेल के बीच संतुलन बनाने का नाम बन गयी है लेकिन इन सबके बावजूद वह पहले राउंड में हॉलैंड की अरांत्जा रस को 7-5, 6-3 से हराने में सफल रहीं।    चार साल के बच्चे की मां जर्मनी की तात्जाना मारिया ने भी पांचवीं वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना को 7-6, 4-6, 6-1 से हराया।

बेलारूस की खिलाड़ी अजारेंका ने एकातेरिना एलेक्जांद्रोवा को 7-6, 6-3 से हराया जबकि रूस की एवजेनिया रोडिना ने एंटोनिया लोटनर को 3-6, 7-5, 6-4 से शिकस्त दी। अजारेंका के साथ टूर पर उनका एक साल का बेटा लियो भी आया है।