Sports

लंदन ( निकलेश जैन ) मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें उनके  चैलेंजर अमेरिका के फबियानों करूआना को धमाकेदार अंदाज में रैपिड टाईब्रेक में पराजित करते हुए लगातार चार बार विश्व चैम्पियन बनने का रिकार्ड कायम कर दिया । जहां क्लासिकल मुकाबलों में जोरदार टक्कर के चलते सभी मैच ड्रॉ रहे थे रैपिड में खेल पूरी तरह से कार्लसन के पक्ष में रहा ।

PunjabKesari

मुक़ाबला कुछ इस तरह एकतरफा रहा की उन्होने करूआना पर 3-0 की धमाकेदार जीत दर्ज की और चार राउंड के रैपिड टाईब्रेक का फैसला एक मैच बाकी रहते ही आ गया । पहले मुक़ाबले में इंग्लिश ओपनिंग में कार्लसन नें करूआना के प्यादो की संरचना को कुछ यूं बिगाड़ा की मिडिल गेम में वह साफ बढ़त में आ गए और जीत दर्ज करने में सफल रहे , दूसरे मैच में करूआना बेहद खराब खेले और सिसिलियन डिफेंस में काले मोहरो से खेलते हुए कार्लसन नें एक और जीत के सहारे 2-0 की बढ़त ले ली । तीसरे मैच में करूआना पर हर हाल में जीत का दबाव था और ऐसे में उन्होने सिसिलियन डिफेंस अपनाया पर सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए कार्लसन नें आसानी से बराबरी हासिल कर ली मैच को ड्रॉ होते देख करूआना नें जीत के लिए खतरा लेना शुरू किया और कार्लसन नें फायदा उठाते हुए अपनी तीसरी जीत दर्ज कर दी साथ ही अपना विश्व विजेता का ताज अपने पास बरकरार रखा । 

PunjabKesari

चेन्नई 2013 और सोच्ची 2014 में भारत के विश्वनाथन आनंद को पराजित कर तो न्यूयॉर्क 2016 में रूस के सेरगी कार्याकिन को पराजित कर कार्लसन लगातार तीन विश्व चैंपियनशिप पहले ही जीत चुके थे । 

देखे टाईब्रेक मुक़ाबले का मैच के दौरान पूरा हिन्दी विश्लेषण चेसबेस इंडिया हिन्दी के सौजन्य से 

तीनों रैपिड मुकाबलो का मैच के बाद विश्लेषण 

.
.
.
.
.