Sports

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) में चल रहे मेगनस कार्लसन ऑनलाइन लीग में विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों के बीच जोरदार घमासान देखने को मिल रहा है । प्रतियोगिता में तीसरे राउंड के पहले दिन दो मुक़ाबले खेले गए जिसमें विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और अमेरिका के हिकारु नाकामुरा जीत दर्ज करने में कामयाब रहे । 

पहले मुक़ाबले में नॉर्वे के मेगनस कार्लसन और अमेरिका के फबियानों करूआना के बीच हुए मैच में मेगनस कार्लसन नें काले मोहरो से खेलते हुए अपनी पहली ही चाल में e4 के खिलाफ  Nf6 खेलकर अलखाइन डिफेंस को चुनकर सभी को चौंका दिया । इस मैच में करूआना नें अपने हाथी का बलिदान देकर कार्लसन को परेशान तो किया पर वह इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सके और आखिर में कार्लसन अपने सभी मोहरो को खेल में लाकर मैच जीतने में कामयाब रहे । दूसरे मुक़ाबले में क्यूजीए ओपनिंग में सफ़ेद मोहरो से कार्लसन नें अपनी बेहतरीन एंडगेम तकनीक की मदद से अपने दोनों ऊंट और राजा के शानदार तालमेल से जीत दर्ज करते हुए 2-0 से बढ़त बना ली । इसके बाद कार्लसन नें अगले दो मुक़ाबले आसानी से ड्रॉ खेलकर राउंड 3 भी जीत लिया । 

PunjabKesari

वही दूसरे मुक़ाबले में  एक दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थिति ने अमेरिका के हिकारू नाकामुरा और फीडे के अलीरेजा फिरौजा के बीच मैच-अप को सुर्खियों में ला दिया ।  अलीरेजा खेल के अंत के करीब में एक बेहतर स्थिति में थे  जब अचानक, उनका इंटरनेट  कनेक्शन बंद हो गया, जिससे उनका समय समाप्त हो गया। कमेंटेटरों को उस खेल के परिणाम की घोषणा करने में थोड़ा समय लगा। । अंततः निर्णायकों के साथ बातचीत के बाद दोनों खिलाड़ी अंक बांटने पर सहमत हो गए । हालांकि इसके बाद नाकामुरा नें अलीरेजा को दबाव बनाते हुए आगे के सभी तीन मुक़ाबले अपने नाम करके 3.5-0.5 से अब तक इस प्रतियोगिता की सबसे बड़ी जीत हासिल कर ली । 

PunjabKesari

फिलहाल राउंड 3 के पहले चरण के बाद मेगनस बाकी खिलाड़ियों से आगे निकल चुके है और 8 अंक के साथ पहले स्थान पर काबिज है उनसे पहले राउंड में हारने वाले नाकामुरा अब 7 अंक के साथ दूसरे करूआना 5 अंक के साथ तीसरे तो मकसीम डिंग 4 अंक पर ,इयान नेपोमनियाची 2 अंक पर खेल रहे है जबकि अलीरेजा और अनीश गिरि अपना खाता नहीं खोल सके है ।