Sports

पेरिस : लियोनेल मेस्सी ने रिकॉर्ड सातवीं बार वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर का ‘बलोन डी ओर' पुरस्कार मिला जिन्होंने बार्सीलोना के साथ आखिरी सत्र में शानदार प्रदर्शन किया और अर्जेंटीना के साथ पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता। वहीं महिला वर्ग में अलेक्सिया पुतेलास ने बार्सीलोना और स्पेन के लिये अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पुरस्कार जीता। 34 वर्ष के मेस्सी के शानदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेटीना ने जुलाई में कोपा अमेरिका खिताब जीता। 

मेस्सी ने पुरस्कार जीतने के बाद अनुवादक की मदद से कहा, ‘मैं बहुत खुश हूं। नए खिताबों के लिए लड़ते रहना अच्छा लगता है।' उन्होंने कहा, ‘पता नहीं अभी कितने साल बाकी है लेकिन उम्मीद है कि काफी समय है। मैं बार्सीलोना और अर्जेंटीना में सभी साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहता हूं।' मेस्सी के 613 अंक रहे जबकि पोलैंड के स्ट्राइकर राबर्ट लेवांडोवस्की 580 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहे। 

मेस्सी ने कहा ,‘मैं रॉबर्ट से यह कहना चाहता हूं कि तुम्हारा प्रतिद्वंद्वी होना सम्मान की बात है। हर कोई यह कहेगा कि तुम पिछले साल इसके हकदार थे।' यह पुरस्कार फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका बलोन डीओर द्वारा 1956 से हर साल सर्वश्रेष्ठ पुरूष फुटबॉलर को दिया जाता है। यह 2018 से महिला वर्ग में भी दिया जा रहा है। दोनों पुरस्कार 2020 में कोरोना महामारी के कारण नहीं दिए गए थे। 

लेवांडोवस्की ने एक सत्र में बुंडेस्लीगा में 41 गोल का रिकॉर्ड बनाया जो जर्मनी के दिग्गज गर्ड म्यूलर से एक गोल अधिक है। उन्होंने फरवरी से सितंबर तक बायर्न म्युनिख के लिये लगातार 19 मैचों में गोल किए। वह इस सत्र में बायर्न के लिये 20 मैचों में 25 गोल कर चुके हैं। चेलसी और इटली के मिडफील्डर जोर्गिन्हो तीसरे स्थान पर रहे जबकि रीयाल मैड्रिड और फ्रांस के फॉरवर्ड करीम बेंजीमा चौथे स्थान पर रहे। पुतेलास ने इस साल 42 मैचों में 26 गोल किए। उन्होंने चेलसी के खिलाफ चैम्पियंस लीग फाइनल में भी गोल किया था । वह युएफा की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी भी रही। 

उन्होंने कहा, ‘यह बहुत खास पल है। मैं बहुत भावुक हो गई हूं। मैं अपने साथी खिलाड़ियों को धन्यवाद देना चाहती हूं।' मेस्सी के नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो से दो अधिक यह पुरस्कार है। रोनाल्डज्ञे छठे स्थान पर रहे। मेस्सी ने बार्सीलोना के लिए कुल 672 गोल किए हैं। अपने आखिरी सत्र में उन्होंने 38 गोल दागे और कोपा डेल रे फाइनल भी जीता। कोपा अमेरिका में उन्होंने चार गोल किए और पांच में मदद की। अब वह पेरिस सेंट जर्मेन के लिये खेलते हैं जिसके लिये अब तक नौ मैचों में चार गोल कर चुके हैं।

PunjabKesari

2021 बैलन डी'ओर के विजेताओं की सूची: 

बैलोन डी'ओर - लियोनेल मेस्सी, पेरिस सेंट-जर्मेन, अर्जेंटीना
महिला बैलोन डी'ओर - एलेक्सिया पुटेलस, बार्सिलोना, स्पेन
स्ट्राइकर ऑफ द ईयर - रॉबर्ट लेवांडोव्स्की, बायर्न म्यूनिख, पोलैंड
कोपा ट्रॉफी - पेड्रि (पेड्रो गोंजालेज लोपेज), बार्सिलोना, स्पेन
याचिन ट्रॉफी - जियानलुइगी डोनारुम्मा, पेरिस सेंट-जर्मेन, इटली।

सबसे ज्यादा बार बेलोन डी'ओर जीतने वाले खिलाड़ी 

लियोनल मेसी : 7
क्रिस्टियानो रोनाल्डो : 5
जोहान क्रायफ : 3
माइकल प्लातिनी : 3
मार्को वान बास्टन : 3
फ्रेंच बेकेनबाउर : 2
रोनाल्डो नाजारियो : 2
अल्फ्रेडो डी स्टेफनो : 2
केविन कीगन : 2
कार्ल हेन्ज : 2