Sports

न्यूबुर्ग ,स्कॉटलैंड ( निकलेश जैन )  अमेरिकन दिग्गज हिकारु नाकामुरा टूर्नामेंट की शुरुआत से ही खिताब के दावेदार थे और सेमीफ़ाइनल मे विश्व चैम्पियन कार्लसन को हराकर उन्होने इसे सही भी साबित किया था पर उन्हे भी डेनियल डुबोव के हाथो पराजय की उम्मीद नहीं रही होगी पर विश्व रैपिड चैम्पियन रह चुके डेनियल नें उन्हे  मात देते हुए 45000 डॉलर के पहले पुरुष्कार को हासिल कर लिया और नाकामुरा के खाते में आए 27000 डॉलर । दोनों के बीच बेस्ट ऑफ थ्री फ़ाइनल के पहले दो फ़ाइनल 1-1 से बराबर रहने से तीसरा और अंतिम ही असली फ़ाइनल बन गया था  एक बार फिर दोनों के बीच चार रैपिड मुक़ाबले खेले गए  । 

PunjabKesari

पहले राउंड मे काले मोहरो से खेल रहे नाकामुरा नें इंग्लिश ओपनिंग मे एक बार फिर  फोर नाइट सिस्टम का सामना किया ,हालांकि इस बार उनकी  से तैयारी काफी अच्छी थी और खेल मात्र 25 चालों मे ड्रॉ हो गया । दूसरे मुक़ाबले मे डेनियल डुबोव नें काले मोहरो से सिसिलियन डिफेंस के आक्सीलीरेटेड ड्रैगन ओपनिंग मे अपनी स्थिति बेहद खराब कर ली थी और लग रहा था की नाकामुरा जीतकर आगे निकल जाएँगे पर उनकी लगातार गलतियों ने डुबोब को अपने दो ऊंट के शानदार तालेमल से एक अच्छी जीत दर्ज करने का मौका मिल गया । और उन्होने 1.5 -0.5 से बढ़त कायम कर ली 

PunjabKesari

ऐसे मे जब नाकामुरा एक बार फिर पिछड़ रहे थे काले मोहरो से इंग्लिश ओपनिंग के खिलाफ इस बार उन्होने शुरुआत से ही आक्रामक रुख अपनाया लेकिन खेल का अंत उनके दो शानदार घोड़े उनकी जीत का कारण बने और स्कोर 1.5-1.5 हो गया । चौंथा रैपिड शांतिपूर्ण ढंग से ड्रॉ हो गया ।

PunjabKesari

2-2 से मैच बराबरी पर आने के बाद टाईब्रेक से अब खिताब का विजेता तय होना था पर इस मैच मे काले मोहरो से खेल रहे ओपेनिंग की भारी गलती के चलते हार गए और खिताब युवा डेनियल डुबोव नें जीत लिया ।

PunjabKesari