Sports

बुर्ग , स्कॉटलैंड ( निकलेश जैन ) लिंडर एबी इंटरनेशनल का आयोजन स्कॉटलैंड मे इस स्थान पर शतरंज की 500 साल बाद वापसी के तौर पर किया गया ।  6 राउंड के डबल राउंड रॉबिन मुक़ाबले मे  पहले दिन के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत के विश्वनाथन आनंद नें दूसरे दिन बेहतर प्रदर्शन किया और तीन मुकाबलों मे 1 जीत और दो ड्रॉ के साथ 2 अंक जुटाये पर इतना उन्हे शीर्ष तीन मे लाने के लिए काफी नहीं था ।

PunjabKesari

पहले दिन के आधे अंक से खेलते हुए आनंद नें दूसरे दिन चौंथे राउंड में विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से ड्रॉ खेला उसके  बाद पांचवें राउंड में उन्होने चीन के डिंग लीरेंन के खिलाफ काले मोहरो से इंग्लिश ओपनिंग में मुक़ाबला खेला । आनंद एक समय यह मैच हारने की स्थिति में पहुँच गए थे पर अंतिम समय में उन्होने कुछ उम्दा चाले चली और डिंग दबाव में कुछ अनावश्यक गलतियाँ कर गए और आनंद नें फायदा उठाते हुए प्रतियोगिता में अपनी पहली जीत दर्ज की । अंतिम राउंड में उन्होने रूस के सेरगी कार्याकिन से ड्रॉ खेला और इस तरह अंतिम छह राउंड के बाद आनंद 1 जीत 3 ड्रॉ और 2 हार के साथ 2.5 बना सके । 

कार्लसन का लगातार वां खिताब - वही विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें इस वर्ष लगातार अपना 5 वां इंटरनेशनल खिताब अपने नाम करते हुए अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा हुआ है । पहले दिन के 2 अंको से आगे खेलते हुए उन्होने आज लगातार तीन ड्रॉ आनंद , कार्याकिन और डिंग लीरेंन से खेले और 3.5 अंको के साथ पहले स्थान पर रहे । 3 अंको पर  डिंग लीरेन बेहतर टाईब्रेक के आधार  पर दूसरे तो सेरगी कार्याकिन तीसरे स्थान पर रहे ।