Sports

नोवी साद , सर्बिया ( निकलेश जैन ) भारत के 12 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी लियॉन ल्यूक मेंडोंका नें सर्बिया में हुए तीन इंटरनेशनल टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए मात्र 17 दिन में अपने तीनों इंटरनेशनल मास्टर नार्म पूरे करते हुए और अपनी रेटिंग को जरूरी 2400 अंको के पार पहुंचाते हुए इंटरनेशनल मास्टर का टाइटल हासिल कर लिया । गोवा के रहने वाले लियॉन ऐसा करने वाले गोवा से पहले खिलाड़ी है और सबसे जल्दी इंटरनेशनल मास्टर बनने में भी वह भारत के बेहद चुनिन्दा खिलाड़ियों में शामिल हो गए है । 

सबसे पहले उन्होने परासिन ग्रांड मास्टर राउंड रॉबिन प्रतियोगिता खेली यहाँ पर लियॉन नें 9 राउंड में 3 जीत , 5 ड्रॉ और 1 हार के साथ 5.5 अंक बनाए और बड़े दिग्गजों के खिलाफ 2480 रेटिंग का प्रदर्शन करते हुए अपना पहला इंटरनेशनल मास्टर नार्म हासिल किया । 

उसके बाद उन्होने भाग लिया 105वे थर्ड सटरडे मास्टर्स में और यहाँ पर उनका प्रदर्शन और निखर कर सामने आया और उन्होने 9 राउंड में 6 जीत , 2 ड्रॉ और 1 हार के साथ 7 अंक बनाए और 2455 के प्रदर्शन के साथ दूसरा नार्म हासिल कर लिया । 

तीसरा और अंतिम नार्म हासिल किया उन्होने मिक्स्ड इंटरनेशनल नोवी साद  में जहां पर उन्होने 9 राउंड में अपराजित रहते हुए 3 जीत और 6 ड्रॉ के साथ  6 अंक जुटाये और 2452 रेटिंग के प्रदर्शन करते हुए अपना तीसरा और निर्णायक इंटरनेशनल मास्टर नार्म हासिल कर लिया । 

उन्होने इसके साथ ही अपनी लाइव रेटिंग 2446 पहुंचा दी है और इस लिहाज से देखे तो अब उन्हे सिर्फ 54 अंक और तीन ग्रांड मास्टर नार्म की जरूरत है ग्रांड मास्टर बनने के लिए ।