Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: अंडर-19 विश्व कप के हीरो शुभमन गिल का ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम इंडिया में सिलेक्शन हुआ है। शुभमन को जैसे ही यह खबर मिली वो खुशी से झूम उठे। वह अपने रूम से निकलकर सीधा पिता के पास गए और उन्हें इसकी जानकारी दी। बता दें कि शुभमन गिल के अलावा विजय शंकर की भी टीम में वापसी हुई है। दोनों खिलाड़ियों को निलंबित केएल राहुल और हार्दिक पांड्या की जगह स्क्वाड में शामिल किया गया है। आपको बता दें कि शुभमन गिल वही खिलाड़ी है जिसके दम पर भारत ने अंडर-19 विश्व कप 2018 का खिताब अपने नाम किया था ।
PunjabKesari
पंजाब के युवा ओपनर शुभमन गिल को घरेलू टूर्नामेंट्स में लगातार किए जा रहे शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। गिल लगातार अपने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। उऩ्होंने अंडर-19 विश्व कप, भारत ए टीम और रणजी ट्रॉफी में धमाकेदार प्रदर्शन कर चुके। आपको बता दें कि शुभमन गिल आइपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से खेलते हैं और उन्होंने पिछले साल यानि की आइपीएल 2018 में शानदार प्रदर्शन किया था।

गिल के क्रिकेट करियर पर एक निगाह
PunjabKesari
शुभमन गिल का जन्म 8 फरवरी 1999 को पंजाब के फजिल्का में किसान परिवार में हुआ। उनके पिता लखविंदर क्रिकेटर बनना चाहते थे लेकिन वो नहीं बन पाए तो उन्होंने बेटे शुभमन को क्रिकेटर बनाने में हरसंभव प्रयास किया। वो बेटे के करियर की खातिर मोहाली शिफ्ट हुए थे। गिल ने 2017 के अंत में रणजी ट्रॉफी में पंजाब के लिए अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू किया। पहले ही मैच में उन्होंने अर्धशतक जमाया तो दूसरे मुकाबले में उन्होंने 129 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली और फिर उन्हें अंडर 19 विश्व कप के लिए खेलने वाली टीम में चुन लिया गया था।भारत ने 2018 में अंडर-19 विश्व कप जीता और शुभमन की इस जीत में अहम भूमिका रही और वे मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए। न्यूजीलैंड में हुए इस विश्व कप में उन्होंने 372 रन बनाए। परंपरागत प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर वे फैंस के दिलों पर राज करने लगे थे। 

तिहरा शतक लगा चुके हैं शुभमन 
PunjabKesari
2014 में शुभमन ने पंजाब इंटर डिस्ट्रिक्ट अंडर-16 टूर्नामेंट में 351 रन की बड़ी पारी खेली थी। इसके साथ ही उन्होंने निर्मल सिंह के साथ मिलकर 587 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी भी की थी। पंजाब के लिए अंडर-16 के अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने विजय मर्चेंट ट्रॉफी में दोहरा शतक जड़ दिया था।शुभमन ने पंजाब की तरफ से फरवरी 2017 में 17 साल की उम्र में विजय हजारे ट्रॉफी में विदर्भ के खिलाफ लिस्ट ए डेब्यू किया। वे इस मैच में प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन उन्होंने इसके बाद से शानदार प्रदर्शन किया।

गिल अभी तक 36 लिस्ट ए मैचों में 47.78 की औसत से 1529 रन बना चुके हैं। उन्होंने इसमें 4 शतक और 7 फिफ्टी लगाई हैं। उन्होंने नवंबर 2017 में बंगाल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी डेब्यू किया। वे 9 रणजी मैचों में 77.78 की औसत से 1089 रन बना चुके हैं। वे 3 शतक और 7 अर्धशतक लगा चुके हैं

अंडर-19 विश्व कप से आइपीएल में जगह मिली 
PunjabKesari
अंडर-19 विश्व कप में धमाकेदार प्रदर्शन के चलते गिल को आइपीएल 2018 के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स ने अनुबंधित किया। चार टीमें उन्हें हासिल करना चाहती थी लेकिन केकेआर ने 1.80 करोड़ रु. खर्च कर खरीद लिया। उन्होंने 200 से ज्यादा रन बनाकर अपनी उपयोगिता साबित की। रणजी ट्रॉफी में गिल तमिलनाडु के खिलाफ 199 रनों पर नाबाद रहे। वे इसी के साथ अपने आदर्श राहुल द्रविड़ के साथ फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 199 रनों पर नाबाद रहने वाले चुनिंदा क्रिकेटरों के खास समूह में शामिल हो गए। द्रविड़ 2003 में एडिलेड टेस्ट में 199 रनों पर नाबाद रहे थे।