Sports

काबुल : क्रिकेट विश्व कप 1999 के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन के चलते चर्चा में आए दक्षिण अफ्रीकी पूर्व आलराउंडर लांस क्लूसनर को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। वेस्टइंडीज के फिल सिमन्स का कार्यकाल विश्व कप 2019 में समाप्त होने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) को मुख्य कोच पद के लिए 50 आवेदन मिले थे। क्लूसनर हाल में भारत के खिलाफ समाप्त हुई टी20 श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका के सहायक बल्लेबाजी कोच थे। वह नवंबर में वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला में अफगानिस्तान की टीम की जिम्मेदारी संभालेंगे।

क्लूसनर ने कहा कि मैं विश्व क्रिकेट की कुछ सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के साथ काम करने का मौका मिलने से उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। सभी जानते हैं कि अफगानिस्तान किस तरह की बेखौफ क्रिकेट खेलता है। उन्होंने कहा- मुझे विश्वास है कि कड़ी मेहनत से वह दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बन सकती है। मैं अफगानिस्तान टीम के साथ काम करने और उसकी क्रिकेट को अगले स्तर पर ले जाने के लिये उत्साहित हूं। दक्षिण अफ्रीका के 48 वर्षीय आलराउंडर ने अपने करियर में 49 टेस्ट और 171 वनडे खेले हैं।

बता दें कि 1999 क्रिकेट विश्व कप के दौरान लांस क्लूसनर अपने बढिय़ा प्रदर्शन के अलावा सेमीफाइनल मैच में बदनसीबी के शिकार होने के कारण भी जाने जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान जब आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीकी टीम को 4 गेंदों पर सिर्फ दो रन ही चाहिए था तब क्लूसनर की एक गलत कॉल पर 10वें नंबर के बल्लेबाज रन आऊट हो गए थे। तभी से क्लूसनर को बदनसीब हीरो भी पुकारा जाने लगा क्योंकि उस विश्व कप में उनका प्रदर्शन बेहद अच्छा था।