Sports

नई दिल्ली : जकार्ता में एशियाई जूनियर चैम्पियन के फाइनल में उभरते भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने मौजूदा जूनियर विश्व चैम्पियन थाईलैंड के कुनलावुत वितिदसर्न को सीधे गेम में हराकर यह खिताब को जीतने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं।
छठी वरीयता प्राप्त उत्तराखंड के इस खिलाड़ी ने शीर्ष वरीय वितिदसर्न को 46 मिनट तक चले करीबी मुकाबले में 21-19, 21-18 से शिकस्त देकर उलटफेर किया। लक्ष्य ने पिछले साल इस टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीता था।
जीत के बाद लक्ष्य ने कहा- मैं यह टूर्नामेंट जीतकर खुश हूं। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ेगा। मैं टीम स्पर्धा में खेला और फिर व्यक्तिगत स्पर्धा में इस लिये मेरे लिये यह लंबा टूर्नामेंट रहा। हर मैच के बाद मेरा ध्यान थकान से उबरने पर था। मैं खुश हूं कि अच्छा खेल सका और जीत दर्ज कर सका।
PunjabKesari

लक्ष्य से पहले दिवंगत गौतम ठक्कर ने 53 साल पहले यानी कि 1965 में और ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू (2012) ने इस प्रतिष्ठित खिताब को जीता है। सिंधू ने इसमें 2011 में कांस्य पदक भी अपने नाम किया था। समीर वर्मा ने 2011 और 2012 में क्रमश : रजत और कांस्य पदक जीता था। प्रणव चोपड़ा और प्राजक्ता सावंत की जोड़ी 2009 में कांस्य पदक जीतने में सफल रही थी।

लक्ष्य ने टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए दूसरी वरीयता प्राप्त चीन के ली शिफेंग को मात देने के बाद सेमीफाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त खिलाड़ी इंडोनेशिया के इखसान लियोनार्डो इमैन्युअल रूम्बे को शिकस्त दी। लक्ष्य सेन के कोच संजय मिश्रा ने इस जीत पर कहा, ‘‘ कोई भी टूर्नामेंट जीतना बड़ी बात होती है और उसने ऐसे टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता जहां दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी खेल रहे थे। हमें पता है एशिया बैडमिंटन का केन्द्र है और एशियाई खिताब जीतने से उसका मनोबल काफी बढ़ेगा।

भारतीय बैडमिंटन संघ देगा लक्ष्य सेन को 10 लाख का नकद पुरस्कार
PunjabKesari
भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) लक्ष्य सेन को एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप जीतने पर 10 लाख रुपए की नकद इनामी राशि देगी। बीएआई के अध्यक्ष हेमंत बिस्व सरमा ने लक्ष्य की उपलब्धि की तारीफ करते हुए कहा- लक्ष्य ने देश को गौरवान्वित किया है। हम युवाओं पर निवेश कर रहे हैं और उसका नतीजा देख कर खुश हैं। बीएआई के महासचिव अजय सिंघानिया ने भी इस खिलाड़ी की तारीफ की। उन्होंने कहा- यह पूरे बीएआई परिवार और अधिकारियों के लिए जश्न मनाने का मौका है। एशिया में पदक जीतना हमेशा अच्छा होता है , लेकिन स्वर्ण जीतना शानदार है। हमें इस युवा खिलाड़ी पर फख्र है।