Sports

मोहाली : भारतीय क्रिकेट टीम प्रबंधन ने कुलदीप यादव को टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल के पूरी तरह से फिट होने के बाद यह निर्णय लिया गया है। समझा जाता है कि अक्षर मोहाली में भारतीय टीम में शामिल हो गए हैं, जहां भारत ने श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच पारी और 222 रन की बड़ी जीत के साथ रविवार को समाप्त किया था। 27 वर्षीय कुलदीप को हालांकि मूल रूप से अक्षर के बैक-अप के रूप में नहीं चुना गया था।

टीम प्रबंधन का मानना है कि तीन बाएं हाथ के स्पिनरों की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि रवींद्र जडेजा भी टीम का हिस्सा हैं। इसके अलावा 18 सदस्यीय टीम में रविचंद्रन अश्विन और जयंत यादव के रूप में दो और स्पिनर हैं। इस बीच भारतीय टीम प्रबंधन ने दूसरे बल्लेबाजी कोच अपूर्वा देसाई, ट्रेनर आनंद दाते और फिजियो पार्थो को भी रिलीज कर दिया है, हालांकि पूर्व भारतीय स्पिनर साईराज बहुतुले दूसरे टेस्ट के लिए भी टीम के साथ बने रहेंगे।

उल्लेखनीय है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 20 फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा करते हुए कहा था कि अक्षर पटेल इस समय अपने रिहैबिलिएटेशन के दौर से गुजर रहे हैं और श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं। दूसरे टेस्ट में उनकी भागीदारी को लेकर उनका आकलन किया जाएगा। 

दिसंबर में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट के बाद से एक्शन से बाहर अक्षर श्रीलंका के खिलाफ 13 मार्च को बेंगलुरु में होने वाले दूसरे डे-नाइट टेस्ट के लिए उपलब्ध हैं। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में पहले टेस्ट मैच तीन दिनों के अंदर ही जीत लिया, लेकिन भारतीय टीम बुधवार तक मोहाली में ही रहेगी और फिर बेंगलुरु के लिए उड़ान भरेगी। 

दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टेस्ट टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उप कप्तान), विराट कोहली, मयंक अग्रवाल, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएस भरत, रवींद्र जडेजा, प्रियांक पांचाल, जयंत यादव, रविचंद्रन अश्विन (फिटनेस क्लीयरेंस के लिए अधीन), अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, सौरभ कुमार।