Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम के 'चाइनामैन' गेंदबाज कुलदीप यादव साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी छठे मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने से चूक गए। यह रिकाॅर्ड था किसी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में किसी गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक विकेट हासिल करने का। 

कुलदीप ने पहले 5 वनडे मैचों में 16 विकेट झटक लिए थे आैर उन्हें किसी एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकाॅर्ड बनाने के लिए तीन विकटों की जरूरत थी। जिस लय से कुलदीप नजर आ रहे थे उसे देख ऐसा लग रहा था कि वह आखिरी मैच में तीन विकेट ले लेंगे, लेकिन उनकी किस्मत पर पानी फिर गया। उन्होंने 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 51 रन दिए आैर सिर्फ 1 विकेट ही हासिल कर सके। 
PunjabKesari

लेकिन कर गए इन गेंदबाजों की बराबरी
'चाइनामैन' कुलदीप भले ही एक सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने में नाकाम रह गए हों, लेकिन उन्होंने दो गेंदबाजों की बराबरी कर ली है। कुलदीप ने एक सीरीज में 17 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज क्रेग मैथ्यूज आैर विंडीज के पूर्व दाएं हाथ के तेज गेंदबाज पैट्रिक पैटरसन की बराबरी कर ली है। क्रेग ने 1994 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ हुई 7 मैचों की सीरीज में 17 विकेट झटके थे, जबकि पैट्रिक ने भी 1987 में भारत के खिलाफ 6 मैचों की सीरीज में 17 विकेट अपने नाम किए थे। 
PunjabKesari

इनके नाम है किसी सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकाॅर्ड
एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सर्वाधिक विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दो गेंदबाजों के नाम है। खास बात यह है कि यह दोनों गेंदबाज भारतीय हैं, जिनका नाम जवागल श्रीनाथ आैर अमित मिश्रा है। भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाजी कर चुके जवागल श्रीनाथ ने 2002/3 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हुई 7 मैचों की सीरीज में 18 विकेट लेकर वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया था। इसके बाद स्पिनर अमित मिश्रा ने 2013 में जिंम्बाव्बे के खिलाफ हुए 5 मैचों में 18 विकेट झटक कर वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की थी। 

PunjabKesari

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 मैचों की सीरीज में ऐसा रहा कुलदीप का प्रदर्शन- 
पहला वनडे- 10 ओवर, 34 रन, 3 विकेट
दूसरा वनडे- 6 ओवर, 20 रन, 3 विकेट
तीसरा वनडे- 9 ओवर, 23 रन, 4 विकेट
चाैथा वनडे- 6 ओवर, 51 रन, 2 विकेट
पांचवां वनडे- 10 ओवर, 57 रन, 4 विकेट
छठा वनडे- 10 ओवर, 51 रन, 1 विकेट