Sports

नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम ने राजकोट में विंडीज के खिलाफ हुए पहले मैच में एक पारी आैर 272 रनों से हराकर 2 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। चाइनामैन कुलदीप यादव ने दूसरी पारी में 5 शिकार किए आैर इसी के साथ उन्होंने एक गजब का रिकाॅर्ड अपने नाम कर लिया। 

ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिनर
PunjabKesari

कुलदीप ने अपने टेस्ट करियर में पहली दफा 5 विकेट हॉल लेने का कमाल कर दिखाया है। अब कुलदीप भारतीय क्रिकेट इतिहास के केवल दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में फाइव विकेट हॉल यानी एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हों।

कुलदीप का वनडे में बेस्ट प्रदर्शन 25 रन देकर 6 विकेट है तो टी-20 क्रिकेट में उनकी सबसे अच्छे गेंदबाजी आंकड़ें 24 रन देकर 5 विकेट है और अब वह इस मैच में भी अब तक 5 विकेट ले चुके हैं। 
PunjabKesari

भुवनेश्वर भी कर चुके हैं ऐसा
PunjabKesari

कुलदीप से पहले तेज गेंदबाज भुवनेश्वर ने तीनों फॉर्मेट में फाइव विकेट हॉल लेने का कारनामा किया था। भुवनेश्वर का टेस्ट में बेस्ट स्कोर 82 रन देकर 6 विकेट है तो वनडे में उन्हों ने एक मैच में 42 रन देकर 5 विकेट झटके हुए हैं। वहीं टी-20 क्रिकेट में उनका सबसे अच्छा गेंदबाजी आंकड़ा 24 रन देकर 5 विकेट है।

इसके क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पांच विकेट के क्‍लब में शामिल होने वाले कुलदीप यादव दुनिया के सातवें गेंदबाज बन गए हैं। उनसे पहले टिम साउदी, अजंता मेंडिस, उमर गुल, लक्षित मलिंगा, इमरान ताहिर, भुवनेश्‍वर कुमार है।

.
.
.
.
.