Sports

जालन्धर: माउंट मौंगानुई के मैदान पर भारतीय टीम ने दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की महत्वपूर्ण बढ़त ले ली। भारत को यह जीत दिलाने में स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का अहम योगदान रहा। नेपियर वनडे में 4 विकेट झटकने वाले कुलदीप ने माउंट मौंगानुई के मैदान पर भी 45 रन देकर 4 विकेट झटके। कुलदीप ने जून 2017 में अपना पहला एकदिवसीय मैच खेला था। लेकिन इतने छोटे करियर में ही उन्होंने भारत के पूर्व दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) का बड़ा बराबर कर लिया है। कुंबले के नाम इससे पहले एशिया के बाहर पांच बार 4 या इससे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड था जोकि कुलदीप यादव ने महज 18 मैचों में ही हासिल कर लिया है। खास बात यह है कि अनिल कुंबले ने यह कारनामा 94 मैचों में किया था।

कुलदीप यादव क्यों है इतने खतरनाक गेंदबाज 

kuldeep yadav photo, kuldeep yadav image

24 साल के कुलदीप यादव अभी तक 37 वनडे खेेले हैं। इसमें उनके नाम पर 77 विकेट दर्ज है। उनसे आगे सिर्फ अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान हैं। जिन्होंने अपने शुरुआत 37 मैचों में 86 विकेट झटके थे। अब इस लिस्ट में सकलेन मुश्ताक और मिशेल स्टार्क 73 विकेटों के साथ संयुक्त तौर पर तीसरे, अजंता मेंडिस 72 विकेट के साथ चौथे तो न्यजूीलैंड के शेन बॉन्ड और पाकिस्तान के हसन अली 71 विकेट के साथ संयुक्त तौर पर पांचवें नंबर पर बने हुए हैं।

कुलदीप यादव का रिकॉर्ड 

kuldeep yadav photo, kuldeep yadav image

कुलदीप ने इससे पहले नेपियर में खेले गए मुकाबले के दौरान भी 39 रन देकर 4 विकेट झटके थे। अब माउंट मौंगानुई में उन्होंने 45 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। ऐसा कर वह ऐसे पहले स्पिनर बन गए हैं जिन्होंने न्यूजीलैंड की धरती पर लगातार दो मैचों में 4 या इससे ज्यादा विकेट झटके हों।

कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन

kuldeep yadav photo, kuldeep yadav image

कुलदीप को अपने प्रदर्शन के लिए जोड़ीदार यजुवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) से भी सहयोग मिला। चहल ने अहम दो विकेट निकालकर न्यूजीलैंड पर दबाव बनाए रखा जिससे कुलदीप को और विकेट निकालने में मदद मिली। कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल अब तक 37-37 मैच खेल चुके हैं। देखें दोनों का प्रदर्शन-
कुलदीप यादव : 324 ओवर, 77 विकेट, 20.11 औसत, 25.25 स्ट्राइक रेट
यजुवेंद्र चहल : 331 ओवर, 66 विकेट, 23.75 औसत, 30.55 स्ट्राइक रेट