Sports

जालंधर : गुवाहाटी में भारत और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे पहले वनडे के दौरान शुरुआती झटके से टीम इंडिया को उभारते हुए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने शतकीय साझेदारी की। यह रोहित और विराट की वनडे क्रिकेट में 15वीं शतकीय साझेदारी थी। यानी रोहित अपने साथी धवन नहीं, बल्कि विराट के साथ ज्यादा साझेदारियां निभा चुके हैं। क्रिकेट जगत में दोनों में प्रतिस्पर्धा किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में, दोनों के साथ क्रिकेट खेलते वक्त बनाए गए रिकॉर्ड आपको चौंका दे सकते हैं।

रोहित-धवन नहीं बल्कि रोहित-कोहली बनाते हैं ज्यादा रन

Virat Kohli Rohit sharma

रोहित और कोहली अब तक 64 पारियों में 5 बार नॉट आउट रहते हुए 3800 से ज्यादा रन बना चुके हैं। इतने रन बनाने के लिए उनके बीच 15 शतकीय तो 9 अर्धशतकीय साझेदारियां हुई हैं। यही नहीं, दोनों साथ में प्रति पारी 64 की औसत से रन बना रहे हैं, जबकि रोहित और धवन के मामले में यह औसत सिर्फ 46 प्रतिशत का है। एक और बड़ा तथ्य यह है कि धवन और रोहित ने 3900 से ज्यादा रन 86 पारियों में बनाए हैं, जबकि रोहित और कोहली इसे मात्र 64 पारियों में पूरा कर चुके हैं। ऐसे में, साबित होता है कि वनडे की बेस्ट जोड़ी रोहित धवन नहीं, बल्कि विराट और कोहली ही हैं।

अट्टापट्टू और जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा

Virat Kohli Rohit sharma

रोहित और कोहली अब तक 15 शतकीय साझेदारियां कर चुके हैं। ऐसा कर उन्होंने श्रीलंका के मर्विन अट्टापट्टू और सनथ जयसूर्या (14 बार) का रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि वनडे क्रिकेट में अभी भी बेस्ट जोड़ी सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर को माना जाता है। दोनों ने 176 पारियों में 26 शतकीय और 29 अर्धशतकीय साझेदारियां निभाईं। उनकी साझेदारी का औसत 47 है, जबकि इस दौरान उन्होंने सबसे ज्यादा 8227 रन बनाए। इस लिस्ट में 20 शतकीय साझेदारियों के साथ दिलशान-संगाकारा दूसरे, वहीं 16 शतकीय साझेदारियों के साथ ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। रोहित और कोहली ने अब ग्रीनिज और हेंस, संगाकारा और जयवर्धने (15 बार) की बराबरी कर ली है।

चौथी बार एक साथ शतक लगाए दोनों ने
रोहित शर्मा और विराट कोहली के साथ ऐसा चौथी बार हुआ है, जब उन्होंने एक पारी में शतक लगाए हों। ऐसा कर उन्होंने हाशिम अमला, क्वाटिम डी कॉक और सचिन तेंदुलकर-सौरव गांगुली (4 बार)  की बराबरी कर ली है। बता दें कि एक ही पारी में साझेदारी कर अपने-अपने शतक बनाने के मामले में एबी डीविलियर्स और हाशिम अमला की जोड़ी सबसे ऊपर है। दोनों 5 बार यह रिकॉर्ड बना चुके हैं।

एक्स्ट्रा फैक्ट : रोहित और कोहली ने शतकीय साझेदारी के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए सहवाग और सुरेश रैना की 2011 में की गई 140 रनों की साझेदारी को भी पीछे छोड़ दिया है।