Sports

नई दिल्लीः श्रीलंका के खिलाफ दो दोहरे शतकों सहित अपने लाजवाब प्रदर्शन से मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज बने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक और तोहफा आईसीसी की ताजा जारी बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे पायदान के साथ मिला है। भारतीय टीम को अपनी कप्तानी में लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जितवाने के साथ ही सीरीज में विराट ने 152.50 के औसत से सर्वाधिक 610 रन भी बनाए जिसमें दो दोहरे शतक भी शामिल थे। श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज भारत ने 1-0 से जीती। इसके बाद जारी टेस्ट रैंकिंग में विराट सीधे तीन स्थान उठकर दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। 
PunjabKesari
कोहली को 16 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने गुरूवार को जारी विज्ञप्ति में इसकी जानकारी दी। विराट ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में दो दोहरे शतक बनाये और तीनों मैचों में शतक की कामयाबी हासिल की। सीरीज शुरू होने से पूर्व वह 877 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर थे लेकिन अब वह 893 अंकों के साथ दूसरे नंंबर पर पहुंच गए हैं और उन्हें 16 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है। उन्होंने दूसरे पायदान तक पहुंचने के लिए केन विलियम्स, जो रूट और चेतेश्वर पुजारा को पीछे छोड़ा है। आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजों में अपने नंबर वन स्थान पर बरकरार हैं। उनके सर्वाधिक 938 रेटिंग अंक हैं और विराट के साथ अब उनका फासला केवल 45 अंक रह गया है। भारतीय कप्तान के 893 रेटिंग अंक हैं। विराट वर्तमान में वनडे और टी 20 में भी दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज हैं।

जडेजा को झेलना पड़ा सवाल
आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भी कुछ बदलाव देखने को मिले हैं और कोटला टेस्ट से पूर्व नंबर दो पायदान पर पहुंचे लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा एक स्थान गिरकर तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। जडेजा को 10 रेटिंग अंकों का नुकसान भी हुआ है और उनके अब 870 अंक हैं। जडेजा ने अपना स्थान दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा(876) से बदला है जो अब दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं जबकि अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अपने चौथे स्थान पर बरकरार हैं। कोटला में चार विकेट लेने वाले अश्विन को 20 अंकों का नुकसान हुआ है। उनके पास अब 829 अंक हैं। 
PunjabKesari
एंडरसन शीर्ष स्थान पर बरकरार
एशेज में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन (894) टेस्ट गेंदबाजों में अपने शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। भारत के अन्य गेंदबाजों में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी एक अंक के नुकसान के साथ 19वें नंबर पर खिसक गए हैं जबकि उमेश यादव और इशांत शर्मा एक-एक स्थान के फायदे के साथ 26वें तथा 29वें नंबर पर पहुंच गये हैं।  टेस्ट ऑलराउंडरों में भारतीय खिलाड़ी जडेजा दूसरे नंबर पर जबकि अश्विन चौथे नंबर पर शीर्ष 10 में दो भारतीय हैं। इस सूची में बंगलादेश के शाकिब अल हसन अपने शीर्ष स्थान पर हैं। आईसीसी की टेस्ट टीम रैंकिंग में भारत को एक अंक का नुकसान हुआ है लेकिन वह अपने शीर्ष स्थान पर बनी हुई है जबकि दक्षिण अफ्रीका उससे 13 अंक पीछे दूसरे पायदान पर है। श्रीलंका 94 अंकों के साथ अपने छठे स्थान पर बरकरार है।