Sports

स्पोर्ट्स डेस्कः 'रन मशीन' विराट कोहली आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 34 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने इस पारी के साथ ऑस्ट्रेलिया की धरती पर बड़ा कारनामा कर दिखाया है। वह ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज 1000 बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इसी के साथ उन्होंने डॉन ब्रैडमैन का 87 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ब्रैडमैन ने अपने करियर के 10वें टेस्ट में 1931 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच के दौरान यह कारनामा किया था वहीं कोहली ने 9वें टेस्ट मैच में ही यह कर दिखाया।
kohli image

ऐसे करने वाले चाैथे भारतीय बने

इसके अलावा कोहली आॅस्ट्रेलियाई धरती पर 1,000 रन पूरे करने वाले चैाथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण आैर राहुल द्रविड़ ही यह कारनामा कर सके हैं। इस सूची में सचिन 1809 रनों के साथ सबसे आगे हैं जबकि वीवीएस लक्ष्मण के नाम 1236 रन और राहुल द्रविड़ के नाम 1143 रन हैं। लेकिन अब यह तय है कि कोहली इस मामले में द्रविड़ आैर लक्ष्मण को भी पछाड़ देंगे आैर फिर आॅस्ट्रेलिायी धरती पर सर्वाधिर रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बन जाएंगे।
kohli image

महान कप्तानों के बीच भी हुए शामिल

इसके अलावा कोहली ने एक कप्तान के रूप में भी बड़ा रिकाॅर्ड अपने नाम किया। कोहली अपने घरेलू आैर विदेशी मैदानों पर टेस्ट में 2000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पांचवें कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले एलन बोर्डर. रिकी पोंटिंग, ग्रीम स्मिथ आैर एलिस्टर कुक जैसे महान कप्तान यह कारनामा कर चुके हैं।
kohli image

कोहली का आॅस्ट्रेलिया में अबतक का रिकाॅर्ड-

9 मैचों की 18 पारियों में 1029 रन
57.16 की आैसत से बन रहे हैं रन
लगा चुके हैं 5 शतक आैर 2 अर्धशतक

.
.
.
.
.