Sports

स्पोटर्स डेस्क: सिडनी टेस्ट में कोहली ब्रिगेड ने कंगारूओं को उसी के घर में फॉलोऑन देकर एक नया कारनामा कर डाला है, जो पिछले 31 साल में कोई भी टीम नहीं कर पाई थी। दूसरी ओर भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने जबरदस्त गेंदबाजी कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। वहीं आज देश को पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप दिलाने वाले पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान कपिल देव का जन्मदिन भी है। दिग्गजों ने उन्हें अपने-अपने अंदाज में शुभकामनाएं दी। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने बिजी शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज़ बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी ख़बरों से रूबरू करवाते हैं। पढ़िए एक क्लिक में-

4th Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया फॉलोऑन, कुलदीप ने झटके 5 विकेट

Cricket Australia INDvsAUS 4th Test

भारत बारिश और खराब रोशनी के कारण चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन बड़ी जीत के करीब पहुंचने में नाकाम रहा, लेकिन 1988 के बाद ऑस्ट्रेलिया को पहली बार उसकी सरजमीं पर फालोआन के लिए मजबूर करके टीम इंडिया इस देश में पहली श्रृंखला जीतने की राह पर है। खराब मौसम के कारण चौथे दिन सिर्फ 25.2 ओवर का खेल हो पाया। ऑस्ट्रेलिया ने फालोआन खेलते हुए दूसरी पारी में 4 ओवर में बिना विकेट खोए 6 रन बनाए।

कुलदीप के पंजे में फंसे कंगारू, पहली पारी में 5 विकेट लेकर बनाया ये खास रिकॉर्ड

Kuldeep Yadav INDvsAUS

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन का आगाज बारिश के चलते लगभग दूसरे सत्र के आधे समय के बाद शुरू हुआ है। खासकर इस सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेल रहे कुलदीप यादव की फिरकी के आगे मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज परेशान नजर आए। 24 साल के बाएं हाथ के कलाई स्पिनर कुलदीप ने अपनी गेंदबाजी का शानदार प्रदर्शन करते हुए पहली पारी में पांच विकेट लेकर ढेर सारे रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए है।

1983 में पहला वर्ल्ड कप जितवाकर भारत में क्रिकेट क्रांति लाने वाले कपिल देव का आज है जन्मदिन

Kapil Dev Birthday

साल 1983 के उस ऐतिहासिक पल को भला कौन याद नहीं करना चाहेगा। जब लॉर्ड्स की बालकनी से पहली बार क्रिकेट वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाकर कपिल देव ने गर्व का पल देते हुए भारत में क्रिकेट क्रांति ला दी थी। 1983 वर्ल्ड कप के ऐतिहासिक फाइनल मैच में वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार भारत को क्रिकेट का वर्ल्ड चैंपियन बनाने वाले पूर्व भारतीय दिग्गज कप्तान कपिल देव का आज जन्मदिन है। 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में जन्में ‘हरियाणा हरिकैन’ के नाम से मशहूर हुए कपिल देव का क्रिकेट करियर बेहद शानदार रहा।

कोहली ब्रिगेड ने तोड़ा कंगारूओं का अंहकार, 31 साल बाद किया ये कारनामा

Indian Cricket Team INDvsAUS

कोहली टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में फॉलोऑन देकर एक नया कारनामा किया है। जो 31 सालें से कोई भी टीम नहीं कर पाई थी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रनों पर ऑलआउट कर दिया। वहीं कुलदीप यादव ने अपनी शानदार गेंदबाजी की बदौलत से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने नहीं दिया और पहले पारी में 5 विकेट लिए। भारत टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल करने के बाद भारत सिडनी टेस्ट में भी मजबूत स्थिति में भी पहुंच चुकी है।

रोजर फेडरर ने जर्मनी के खिलाड़ी को हराकर जीता हॉपमैन कप

Roger Federer Win Title Tennis

रोजर फेडरर ने शनिवार को पर्थ में मिश्रित टीम टूर्नामेंट के रोमांचक फाइनल में स्विट्जरलैंड को 2-1 से जीत दिलाई जिससे वह हॉपमैन कप इतिहास में सबसे सफल खिलाड़ी बन गए। फेडरर तीन हॉपमैन कप जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए, उन्होंने बेलिडा बेनसिच के साथ मिलकर टीम को लगातार खिताब दिलवाया। लगातार दूसरे साल इस स्विस खिलाड़ी ने जर्मनी के एलेक्जैंडर ज्वेरेव और एंजलिक कर्बर की जोड़ी को 4-0, 1-4, 4-3 (5/4) से हराकर निर्णायक मिश्रित युगल मुकाबला जीता।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान ने की कंगारू टीम की आलोचना, जानें वजह

Cricket Australia INDvsAUS

नाथन लियोन के यहां रविवार को भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के चौथे दिन अपने पगबाधा आउट होने के फैसले की समीक्षा नहीं करने का निर्णय लिया, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने मौजूदा टीम की आलोचना की। लियोन को कुलदीप यादव की गेंद के पैड पर लगने के बाद पगबाधा करार दिया गया। इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने नान-स्ट्राइकर छोर पर खड़े मिशेल स्टार्क से पूछा कि उन्हें अंपायर के फैसले की समीक्षा लेने का विकल्प लेना चाहिए या नहीं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के नए कोच की नियुक्ति लटकी, CoA मेंबर ने फंसाया पेंच

WV Raman Coach India

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कोच के तौर पर रमेश पवार का पिछले साल कार्यकाल खत्म होने के बाद नए कोच के तौर पर डब्ल्यू.वी.रमन को चुना गया। रमन को नया कोच तो चुन लिया गया, लेकिन अभी तक उनकी बतौर कोच नियुक्ति नहीं हुई है। उनकी नियुक्ति पर अब पेंच फंस चुका है और ये पेंच किसी और ने नहीं बल्कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से बनाई गई प्रशासकों की समिति (CoA) की सदस्य डायना एडुल्जी ने फंसाया है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया?

स्पार्टन कंपनी के साथ करार करने वाले सचिन और धोनी को बड़ा झटका

Spartan Company Issue

ऑस्ट्रेलिया की एक अदालत के फैसले से एक स्पोर्ट्स कंपनी के साथ करार करने वाले कई क्रिकेटरों को कॉन्ट्रैक्ट के तहत मिलने वाली पेमेंट पर संशय के बादल मंडराने लग गए हैं। आपको बता दें कि यह मामला एक मशहूर स्पोर्ट्स कंपनी स्पार्टन से जुड़ा हुआ है। जिसमें कई मौजूदा और सचिन, धोनी जैसे पूर्व क्रिकेटरों के सामने गंभीर आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। सिडनी की एक अदालत ने सिडनी में स्थित स्पोर्ट्स कंपनी स्पार्टन द्वारा बकाए का भुगतान नहीं करने पर उसे बेचने का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलिया की पिचों के बाद अब दक्षिण अफ्रीका की पिचों पर भी लगा ‘सवालिया निशान’!

South Africa Cricket Pitch SAvsPAK

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया की पर्थ पिच को ICC की ओर से मिली औसत रेटिंग के चलते विवाद खड़ा हुआ था। ऑस्ट्रेलिया का मौजूदा और पूर्व क्रिकेटर्स ने ICC की ओर से उनकी पिचों को औसत रेटिंग देने पर नाराजगी जताई थी। ये विवाद अभी पूरी तरह ठंडा हुआ ही नहीं था कि अब दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच साउथ अफ्रीका में खेली जा रही टेस्ट सीरीज में पिचों को लेकर सवाल उठाए जा रहे हैं

मिताली का खुलासा, विवाद के बाद लगने लगा था क्रिकेट करियर हो जाएगा खत्म

Mithali Raj

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज जिन्हें टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में ना खिलाए जाने को लेकर महिला टीम के मैनजमेंट के फैसले पर जमकर विवाद हुआ था। ऐसे में मिताली का मानना है कि विवाद के बाद उन्हें लगने लगा था कि वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शायद वापसी ना कर पाए और विवाद के बाद उन्हें वनडे की कप्तान से हटाकर टी20 टीम से भी बाहर कर दिया जाएगा।

.
.
.
.
.