Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 लीग आईपीएल में खेलने का सपना हर क्रिकेट खिलाड़ी का होता है। आईपीएल में दुनिया भर के बेस्ट खिलाड़ियों को टीम में चुना जाता है। इस लीग के लिए भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी दिवानगी दिखाई देती है। यही वजह की आईपीएल को क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग का खिताब मिला हुआ है। इस लीग में क्रिकेट के दिगग्ज सचिन तेंदुलकर, रिकी पोटिंग, राहुल द्राविड़, शेन वार्न, मुरलीधरन, ब्रैट ली और मैक्ग्रा जैसे खिलाड़ी अपना योगदान दे चुके हैं। आइए जानतें हैं आईपीएल इतिहास के 5 सबसे सफल बल्लेबाजों के बारे में

आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के बारे में जाने

विराट कोहली (Virat Kohli)

PunjabKesari, Virat Kohli photo, Virat Kohli images, Virat Kohli pic

विराट कोहली दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। विराट के लिए 2016 में हुए आईपीएल सबसे शानदार रहा जिसमें विराट ने 4 शतकों की मदद से 900 से अधिक रन बनाए और अकेले दम पर अपनी टीम आरसीबी को फाइनल तक पहुंचाने में सफल रहे। विराट ने आईपीएल में 177 मैच खेलें हैं और 5412 रन बनाएं हैं। विराट के नाम आईपीएल में 5 शतक और 36 अर्धशतक दर्ज हैं। 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

PunjabKesari, Rohit Sharma photo, Rohit Sharma images, Rohit Sharma pic

हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं। विराट और रैना के बाद वह सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। रोहित ने आईपीएल के 188 मैचों में खेला हैं जिसमें उन्होंने शतक और 36 अर्धशतक के साथ 4898 रन बनाए। इसके साथ ही वह अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल ट्रॉफी जीता चुके हैं। 

सुरेश रैना (Suresh Raina) 

PunjabKesari, suresh raina photos, suresh raina images

बाएं हाथ के बल्लेबाज सुरेश रैना मिस्टर आईपीएल के नाम से भी जाना जाता है। आईपीएल के इतिहास में रैना ने अपनी निरंतर रन बनाने की कला से सबको मोहित किया। रैना चेन्नई सुपर किंग्स के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं और उन्होंने 193 मैचों में सीएसके के लिए 5368 सबसे ज्यादा रन वाले खिलाड़ी हैं। इस दौरान रैना ने 28 अर्धशतक भी लगाए है और सीएसके को 2009, 2010 और 2018 में आईपीएल का खिताब जीताने में अहम योगदान दिया है।

डेविड वार्नर (David Warner)

PunjabKesari, David Warner photos, David Warner images

डेविड वार्नर दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। वार्नर को असली पहचान भी आईपीएल में खेलने के बाद ही मिली। वार्नर 2015, 2017 और 2019 तक तीन बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाली ऑरेंज कैप जीती है। उनकी ही कप्तानी में सनराईजर्स हैदराबाद ने 2016 में अपना पहला आईपीएल खिताब भी जीता था। वार्नर ने आईपीएल के 126 मैचों में 4706 रन बनाएं है जिसमें 4 शतक और 44 अर्धशतक शामिल हैं। 

क्रिस गेल (Chris Gayle)

PunjabKesari, chris gayle photo, chris gayle image

दुनिया की हर टी20 लीग में अपने बल्ले से रन बरसाने वाले विंडीज के बाएं हाथ के बल्लेबाज क्रिस गेल का बल्ला आईपीएल में भी खूब बोलता है। वह लगाातार 2011-12 में ऑरेंज कैंप जीतने वाले बल्लेबाज हैं। गेल आईपीएल में केकेआर आरसीबी और पंजाब की टीम की ओर से खेल चुके हैं। उनके नाम आईपीएल में सबसे बड़ी 175 रन की पारी खेलने का रिकॉर्ड है। गेल ने आईपीएल में 4484 रन बनाए हैं जिसमें 6 शतक शामिल हैं।