Sports

अबु धाबी : आईपीएल-13 के अपने पहले मुकाबले में मिली हार को भुलाकर दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) और डेविड वार्नर के नेतृत्व वाली सनराइजर्स हैदराबाद शनिवार को होने वाले मैच में टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेंगे। हैदराबाद को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में 10 रन से हार का सामना करना पड़ा था जबकि केकेआर की टीम गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के सामने कोई चुनौती पेश नहीं कर सकी थी। हैदराबाद और केकेआर का अभी खाता नहीं खुला है और दोनों टीमें अंक तालिका में क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर हैं।

PunjabKesari

हैदराबाद को बेंगलुरु के खिलाफ करीबी मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था। 164 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और कप्तान वार्नर दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से नॉन स्ट्राइकर छोर पर रन आऊट हो गए थे। वार्नर के आउट होने के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (61) और मनीष पांडे (34) ने ही कुछ अच्छी बल्लेबाजी की। इस मुकाबले में हैदराबाद का मध्यक्रम उसकी सबसे कमजोर कड़ी साबित हुआ। विजय शंकर, अभिषेक शर्मा, प्रियम गर्ग, राशिद खान सब सस्ते में आउट हुए। हैदराबाद ने 32 रन जोड़कर अपने आखिरी 8 विकेट गंवा दिए थे और यही उसकी हार का कारण था। वार्नर को अपने मध्यक्रम को संभालना होगा।

PunjabKesari

हैदराबाद के मध्यक्रम और निचले क्रम के बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप साबित हुए थे। कोलकाता को अगर केकेआर के खिलाफ वापसी करनी है तो टीम को साझेदारियां करनी होंगी। हैदराबाद के मध्यक्रम को भी अपना योगदान देना होगा और बड़ी साझेदारी टूटने के बाद पारी को आगे बढ़ाना होगा। हैदराबाद की गेंदबाजी उसके लिए चिंता का विषय है जो बेंगलुरु के सामने विफल रही थी।

PunjabKesari

टीम का कोई भी अहम गेंदबाज विकेट लेने में नाकाम रहा था, यहां तक कि टीम के स्टार लेग स्पिनर राशिद खान की झोली भी खाली रही थी। इस बीच उसे ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिशेल मार्श के चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर होने के काऱण बड़ा झटका लगा है। हालांकि उनकी जगह वेस्ट इंडीज के जैसन होल्डर को टीम में शामिल किया गया है जिनसे अगले मुकाबले में काफी उम्मीदें होंगी।

PunjabKesari

वार्नर अपनी टीम के पिछले प्रदर्शन से काफी निराश हुए थे लेकिन उन्होंने भरोसा जताया है कि टीम अगले मुकाबले में वापसी करेगी। उन्होंने मैच के बाद कहा था- हमें इस हार से सीख लेनी होगी। जाहिर है कि जो हुआ हम उसे मिटा नहीं सकते लेकिन हम अगले मैच से पहले कड़ी मेहनत कर वापसी करेंगे। मुझे पता है कि टीम के खिलाड़ी बेहतरीन हैं।

PunjabKesari

दो बार की चैंपियन केकेआर मुंबई के खिलाफ पूरी तरह नाकाम रही थी। पहले उसके गेंदबाजों की रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव ने जमकर धुलाई की थी और बाद में टीम के बल्लेबाज भी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। केकेआर के गेंदबाजों ने हालांकि अच्छी शुरुआत की थी लेकिन वे इस प्रदर्शन को बरकरार नहीं रख सके थे। कोलकाता के पास पैट कमिंस, संदीप वारियर जैसे बेहतर तेज गेंदबाज हैं जबकि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और सुनील नारायण जैसे स्पिनर की जोड़ी है जो किसी भी टीम के बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकती है।

PunjabKesari

टीम के पास इयोन मोर्गन, शुभमन गिल, कार्तिक, नीतीश राणा जैसे बेहतरीन बल्लेबाज है और दुनिया के दिग्गज ऑलराउंडर में शुमार आंद्रे रसेल है जो अंत के ओवरों में अपने विस्फोटक प्रदर्शन से मैच का रुख किसी भी वक्त पलट सकते हैं। केकेआर ने मुंबई के खिलाफ अपनी क्षमता के अनुरुप प्रदर्शन नहीं किया था और वह हर विभाग में फिसड्डी साबित हुई थी।

खुद टीम के कप्तान कार्तिक ने भी इस बात को स्वीकार किया था कि टीम को हर विभाग में सुधार करने की जरुरत है। केकेआर की हार का मुख्य कारण बल्लेबाजों द्वारा बड़ी साझेदारियां नहीं करना भी रहा था। कोलकाता को इस पर ध्यान केंद्रित करना होगा और साझेदारियां करनी होंगी। पिछले मुकाबले में शुभमन गिल 6, सुनील नारायण 7, कप्तान दिनेश कार्तिक 30,नीतीश राणा 24 , रसेल 11 और मोर्गन 16 रन बनाकर आउट हुए थे। हालांकि पैट कमिंस ने जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर चार छक्के जड़े थे लेकिन टीम को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर योगदान की उम्मीद है।

दोनों टीमों के पास युवा और अनुभवी खिलाडिय़ों का अच्छा मेल है। केकेआर को वार्नर और बेयरस्टो को बड़े स्कोर से रोकना होगा जबकि हैदराबाद को रसेल, मोर्गन और नारायण की चुनौती से पार पाना होगा। पिछले मुकाबले में जिस तरह हैदराबाद की टीम लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के आगे नतमस्तक हो गई थी उसे देखते हुए नारायण और कुलदीप उसके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं।