Sports

दुबई: भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि एक गेंदबाज को जिस गेंद को करने में महारत हासिल होती है, उसे अच्छी तरह से करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना अपनी गेंदबाजी में विविधता लाना। भुवनेश्वर 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलेंगे। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के साथ कई वर्षों के अनुभव ने एक गेंदबाज के तौर पर उन्हें बदल दिया। 

आईपीएल की वेबसाइट के अनुसार उन्होंने कहा, ‘मैं पिछले कुछ वर्षों में एक गेंदबाज के तौर पर निश्चित रूप से बदला हूं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि मैंने खेलकर अनुभव हासिल किया और गेंदबाजी की विविधताओं (वेरीएशन) को सीखा।' भुवनेश्वर ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि यह हमेशा अपनी गेंदबाजी में कुछ नया जोड़ने से संबंधित है। आप जिस तरह की गेंद करने में माहिर हो, यह उसे अच्छी तरह से करने से भी जुड़ा है।' यह तेज गेंदबाज 2019 में चोटों से जूझता रहा।

सनराइजर्स के साथ खेलने के बारे में उन्होंने कहा, ‘सीनियर गेंदबाज होने के नाते मेरा रवैया पिछले वर्षों की तरह ही रहेगा। मैं दूसरे गेंदबाजों की मदद करने और उनमें अपना अनुभव बांटने का प्रयास करूंगा। अच्छी बात यह है गेंदबाजी इकाई के तौर पर हम पिछले दो तीन साल से साथ में खेल रहे हैं और एक दूसरे को अच्छी तरह से समझते हैं। इससे कप्तान और मुझ जैसे सीनियर गेंदबाज के लिये चीजें आसान हो जाती हैं।' भुवनेश्वर न स्वीकार किया कि आईपीएल में उन्हें घरेलू दर्शकों के सामने खेलने की कमी खलेगी। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि क्रिकेट से शुरुआत करने के लिये भारत में आईपीएल से बेहतर कोई टूर्नामेंट हो सकता था और मुझे विश्वास है कि यह भारतीय लोगों में खुशी लेकर आएगा। निश्चित तौर पर मुझे घरेलू दर्शकों के सामने खेलने की कमी खलेगी।'