Sports

पुणे : तेलंगाना के धनुष श्रीकांत ने 2 बार के जूनियर विश्व कप कांस्य पदक विजेता पंजाब के अर्जुन बबुता को मात देते हुए दूसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पुरुषों के अंडर-21 वर्ग की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। 16 साल के धनुष ने क्वालिफिकेशन में 629.7 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने फिर फाइनल में 248.9 के स्कोर के साथ स्वर्ण जीता। अर्जुन ने क्वालिफिकेशन में तीसरा स्थान हासिल किया था और फाइनल में भी उन्हें यही स्थान मिला।

गोवा के यश योगेश ने 1.3 अंतर से रजत पदक अपने नाम किया। योगेश का 247.6 का स्कोर रहा। 2 साल पहले ही निशानेबाजी में शुरू करने वाले धनुष ने अपनी स्वर्णिम सफलता पर कहा- फाइनल में मैं किसी और निशानेबाज से प्रभावित नहीं था। मैं कम से कम 10.7 का स्कोर करना चाहता था। मुझे खुशी है कि मेरे कोच (नेहा चौहान) ने मुझे सही फॉलो थ्रू की अहमियत बताई जिसके चलते क्वालीफिकेशन के बाद फाइनल में भी मैं अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर हासिल करने में सक्षम हो पाया।

धनुष ने पिछले महीने दिल्ली में हुुए दूसरे चयन ट्रायल्स में भी शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने क्वालिफिकेशन में 627.1 का स्कोर किया था। वह पुरुषों के फाइनल में चौथे स्थान पर थे जहां उन्होंने 20 शॉट के साथ 208.4 का स्कोर किया था। वह जूनियर फाइनल में 22 शॉट के साथ 228.0 के स्कोर के साथ तीसरे और यूथ फाइनल में 186.2 के स्कोर के साथ पांचवें स्थान पर रहे थे। इसके अलावा तिरुवनंतपुरम में हुई राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में 621 और दिल्ली में पिछले महीने में हुए पहले चयन ट्रायल्स में उन्होंने 620 का स्कोर किया था।

पंजाब के अर्जुन ने फाइनल में 225.6 का स्कोर किया। 2016 में और पिछले साल सिडनी में हुए जूनियर विश्व कप में कांस्य पदक जीतने वाले अर्जुन यहां क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रहे। उन्होंने फाइनल में भी तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया। अंडर-17 वर्ग के फाइनल में मध्य प्रदेश के अविनाश यादव ने 250.9 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक अपने नाम किया। राजस्थान के दिव्यांश सिंह (250.7) को रजत और राजस्थान के ही यशवर्धन (228.1) को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

.
.
.
.
.