Sports

नई दिल्ली: आम तौर पर ऐसा होता नहीं है लेकिन भारतीय भारोत्तोलन महासंघ ने खेलरत्न पुरस्कार प्राप्त पूर्व विश्व चैम्पियन मीराबाई चानू का नाम अर्जुन पुरस्कार के लिए भेजा है। महासंघ ने चानू, रागाला वेंकट राहुल और पूनम यादव के नाम भेजे हैं। चानू को 2018 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के साथ खेलरत्न मिला था। उन्हें उसी साल पद्मश्री सम्मान भी दिया गया। 

PunjabKesari
अमेरिका में 2017 में विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली चानू ने कहा कि अर्जुन पुरस्कार के साथ एक सम्मान जुड़ा है और खेलरत्न के बाद भी इसे स्वीकार करने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘मुझे पता है कि खेलरत्न सर्वोच्च पुरस्कार है लेकिन मुझे पहले अर्जुन पुरस्कार नहीं मिला और मुझे वह भी चाहिए। कई बार आपको सब चाहिए होता है। खिलाड़ियों का अर्जुन पुरस्कार से खास लगाव होता है।' 

PunjabKesari
उन्होंने कहा, ‘मैने 2018 में भी अर्जुन पुरस्कार और खेलरत्न दोनों के लिए आवेदन भेजे थे।' भारोत्तोलन महासंघ के महासचिव ने कहा कि खेलरत्न पा चुके खिलाड़ी का भी अर्जुन पुरस्कार के लिए नामांकन किया जा सकता है। जूनियर सर्किट पर कई पदक जीत चुके राहुल ने राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में दो स्वर्ण और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण जीता था। दूसरी ओर पूनम ने राष्ट्रमंडल चैम्पियनशिप में दो स्वर्ण और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में पीला तमगा अपने नाम किया था। भारोत्तोलन में आखिरी बार अर्जुन पुरस्कार सतीश शिवलिंगम को 2015 में मिला था।