Sports

नई दिल्ली : ल्यूजर शिव केशवन और क्रास कंट्री स्कायर जगदीश सिंह नौ फरवरी से शुरू होने वाले प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। देश के मशहूर शीतकालीन ओलंपियन केशवन ने 1998 में जापान में नागानो में पदार्पण किया था, तब से यह उनके छठे ओलंपिक खेल होंगे। इस 36 वर्षीय ने 2002, 2006, 2010 और 2014 शीतकालीन ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था। वहीं जगदीश सिंह पहली बार दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में होने वाले शीतकालीन खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। 

1998 और 2002 में भी लिया था हिस्सा
वर्ष 1998 और 2002 शीतकालीन ओलंपिक में केशवन भाग लेने वाले भारत के एकमात्र प्रतिनिधि थे। इटली के तूरीन में 2006 में हुए खेलों में नेहा आहूजा और हीरा लाल (अलपाइन स्कींग) और बहादुर गुप्ता (क्रास-कंट्री स्कींग) ने भी शिरकत की थी। वैंकुवर में 2010 में हुए शीतकालीन खेलें में भारत के तीन सदस्य थे, जिसमें केशवन के साथ जामयांग नामगियाल (अलपाइन स्कींग) और ताशी लुंडुप (क्रास कंट्री स्कींग) भी शामिल थे।

बैन के दौरान स्वतंत्र एथलीट के तौर पर उतरे
वर्ष 2014 के सोच्ची शीतकालीन ओलंपिक में भी तीन प्रतिनिधि थे जिसमें केशवन के साथ हिमांशु ठाकुर (अलपाइन स्कींग), नदीम इकबाल (क्रांस कंट्री स्कींग) मौजूद थे।  हालांकि उस समय भारतीय ओलंपिक संघ पर निलंबन लगा हुआ था जिससे इस तिकड़ी ने उद्घाटन समारोह में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के ध्वज तले स्वतंत्र एथलीट के तौर पर हिस्सा लिया था। सोच्ची खेलों के दौरान ही आईओसी ने आईओए पर से निलंबन हटा दिया था और खेल गांव में तिरंगा फहराया गया था।